scriptतहलका मचा देगी 3D प्रिंटेड फंक्शनल ई-बाइक NERA, टायर्स में नहीं पड़ती हवा डालने की जरूरत | Nera 3d functional electric bike unveiled | Patrika News
बाइक

तहलका मचा देगी 3D प्रिंटेड फंक्शनल ई-बाइक NERA, टायर्स में नहीं पड़ती हवा डालने की जरूरत

इलेक्ट्रिक बाइक नेरा ( NERA ) तैयार की गई है, इस बाइक की खासियत ये है कि ये बाइक दुनिया की पहली 3डी प्रिंटेड फंक्शनल इलेक्ट्रिक बाइक है।

Nov 23, 2018 / 02:39 pm

Sajan Chauhan

NERA

तहलका मचा देगी 3D प्रिंटेड फंक्शनल ई-बाइक NERA, टायर्स में नहीं पड़ती हवा डालने की जरूरत

जर्मन कंपनी बिग रीप और नॉउ लैब ने हाल ही में इलेक्ट्रिक बाइक नेरा (NERA) तैयार की है। इस बाइक की खासियत ये है कि ये बाइक दुनिया की पहली 3डी प्रिंटेड फंक्शनल इलेक्ट्रिक बाइक है। आइए जानते हैं कैसी है ये बाइक और कैसे हैं इसके फीचर्स।

ये भी पढ़ें- उस दौर में भी महंगी कारों का शौक रखती थीं इंदिरा गांधी, कार कलेक्शन ऐसा जो आज के PM के पास भी नहीं…

इस 3D प्रिंटेड फंक्शनल ई-बाइक के टायर, रिम, फ्रंट सस्पेंशन फॉर्क, सीट और फ्रेम 3डी प्रिंटर द्वारा तैयार किए गए हैं। इस बाइक की सबसे अलग बात ये है कि इस बाइक के बिना हवा वाले टायरों को भी 3D प्रिंटेड टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। इस बाइक का व्हील डिजाइन काफी ज्यादा यूनिक है और इसका बीच वाला हिस्सा खाली है। इस बाइक में फ्यूचरिस्टिक फ्रंट पैनल और रियर पैनल दिया गया है।

ये भी पढ़ें- 50 सेकंड के ऐड में 5 करोड़ कमाती है साउथ की ये एक्ट्रेस, चलाती है एक से बढ़कर एक धमाकेदार कारें

इस बाइक में फॉर्कलेस स्टीयरिंग दिया गया है। इस बाइक में बहुत से ऐसे पार्ट्स इस्तेमाल किए गए हैं जो कि आज तक किसी भी बाइक में नहीं लगाए गए थे। यहां तक की इन पार्ट्स को सामान्य बाइक में लगाना बहुत ज्यादा मुश्किल है। NOWLAB ने इस बाइक का ऑफिशियल वीडियो अपलोड किया है, जिसमें NERA का वर्किंग प्रोटोटाइप मॉडल दिख रहा है। इस मॉडल को देखकर ही 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की पावर के बारे में पता लगाया जा सकता है। आने वाले समय में ये बाइक बाजार में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन खड़ा करने वाली है।

3डी प्रिटिंग टेक्नोलॉजी वाली ये बाइक बनाने के बाद इनोवेटर्स को पता चल पाया है कि ये सिस्टम बिल्कुल ठीक प्रकार से काम करता है। इस बाइक के बाद अब फ्यूचर में इस तरह के कई बेहतरीन इनोवेशन देखने को मिलेंगे।

Home / Automobile / Bike / तहलका मचा देगी 3D प्रिंटेड फंक्शनल ई-बाइक NERA, टायर्स में नहीं पड़ती हवा डालने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो