scriptधूप में बाइक खड़ी करने से होते हैं ये बड़े नुकसान, आज ही जान लें नहीं तो पछताएंगे | never park your bike in sunlight | Patrika News

धूप में बाइक खड़ी करने से होते हैं ये बड़े नुकसान, आज ही जान लें नहीं तो पछताएंगे

Published: Aug 25, 2018 11:42:32 am

Submitted by:

Vineet Singh

आज इस खबर में हम आपको बाइक धूप में खड़ी करने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

bike park in sunlight

धूप में बाइक खड़ी करने से होते हैं ये बड़े नुकसान, आज ही जान लें नहीं तो पछताएंगे

नई दिल्ली: कई लोगों की आदत होती है कि वो हमेशा जल्दबाज़ी में अपने घर के बाहर बाइक खड़ी कर देते हैं, ये बात वैसे तो आम लगती है लेकिन ऐसा करने से आपकी बाइक को भारी नुकसान होता है जिसे आप अगर नजरअंदाज करेंगे तो आगे चलकर आपकी भारी-भरकम चूना लग सकता है। आज इस खबर में हम आपको बाइक धूप में खड़ी करने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।
लोग धड़ल्ले से खरीद रहे TVS का ये सस्ता स्कूटर, ब्लूटूथ से लेकर नैविगेशन सिस्टम से है लैस

जल्दी खराब होता है पेंट

अगर आप अक्सर अपनी बाइक को धूप में पार्क करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपकी बाइक का पेंट जल्दी खराब होता है, दरअसल बाइक का पेंट अगर ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में आता है तो वो ख़राब हो जाता है ऐसे में आपको बाइक हमेशा किसी पेड़ या दीवार की छाया में छाया में पार्क करनी चाहिए।
एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए आईआईटी मद्रास ने बनाया कमाल का सीट सेंसर, जानें कैसे करेगा काम

माइलेज होता है कम

जब आप धूप में अपनी बाइक को पार्क करते हैं तो इससे टैंक में भरा हुआ पेट्रोल गर्म हो जाता है और गर्म पेट्रोल पर आपकी बाइक कम माइलेज देती है। इसलिए बाइक को हमेशा धूप से दूर पार्क करना चाहिए।
महज 5 लाख की इन कारों में मिलता है जबरदस्त स्पेस, माइलेज ऐसा पेट्रोल की ‘नो टेंशन’

वायरिंग होती है ख़राब

जब आप अपनी बाइक को धूप में पार्क करते हैं तो बाइक की वायरिंग पर असर पड़ता है, दरअसल धूप की वजह से बाइक की वायरिंग गर्म होकर जल्दी ख़राब हो जाती है जिसकी वजह से आपको इसे बार-बार बदलवाना पड़ता है और आपके काफी पैसे खर्च होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो