script

Noise Pollution का सबसे बड़ा कारण बनी रॉयल एनफील्ड बाइक्स, मोटरसाइकिल मालिकों को पुलिस भेज रही जेल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2018 05:31:45 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

भारत में नॉइज पॉल्यूशन में सबसे बड़ा योगदान मोडिफाइड Royal Enfield का है। इस याचिका को जस्टिस फॉर राइट्स फाउंडेशन एनजीओ ने दर्ज कराया है।

bullet

Noise Pollution का सबसे बड़ा कारण बनी रॉयल एनफील्ड बाइक्स, मोटरसाइकिल मालिकों को पुलिस भेज रही जेल

नई दिल्ली: रॉयल एनफील्ड सबसे ज्यादा मोडिफाई कराई जाने वाली बाइक है स्पेशली साइलेंसर, लोग तरह-तरह के एग्जास्ट लगवाकर मोटरसाइकिल की आवाज को बढ़वाते हैं। यही फट फट की दूर से आती आवाज अब स्वैग से ज्यादा सरदर्द बन गई।

दरअसल दिल्ली हाइकोर्ट के सामने एक दिल्ली हाई कोर्ट के सामने आई एक जनहित याचिका पेश की है जिसमें ये दावा किया गया कि भारत में नॉइज पॉल्यूशन में सबसे बड़ा योगदान मोडिफाइड royal enfield का है। इस याचिका को जस्टिस फॉर राइट्स फाउंडेशन एनजीओ और लॉ स्टूडेंट प्रतीक शर्मा ने दर्ज कराई है। उनका कहना है कि उनका कहना है कि बाइक के साइलेंसरों से होने वाली बेहद तेज आवाज लोगों के लिए सिरदर्द साबित हो रही है।

निसान ने पेश किया सनी का स्पेशल एडीशन, ये फीचर है बेहद खास

Royal Enfield बाइक्स में लगे मोडिफाइड फिटमेंट्स की वजह से देश में नॉइज पॉल्यूशन बढ़ रहा है। याचिका में हाई कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि वह दिल्ली में रॉयल एनफील्ड बाइक्स में बदले हुए साइलेंसर लगाने, अलग-अलग तरह के प्रेशर हॉर्न, स्पीकरों का बनाने, बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी लगाए।

bullet
याचिका पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वी के राव की बेंच ने इस याचिका पर केंद्र, दिल्ली सरकार, पुलिस और पॉल्यूशन कंट्रोल समितियों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगे हैं।
पुलिस कर रही है कड़ी कार्रवाई- बेंगलुरु में पुलि‍स वालों ने इन तेजी आवाज वाले एग्‍जॉस्‍ट को कब्‍ज कि‍या और रोड़ रोलर से कुचल दि‍या। वहीं, पंजाब में पुलि‍स ने ऐसी बाइक्‍स चलाने वालों पर जुर्माना लगाया और दोबारा गलति‍यां करने वाले कुछ मामलों में केस भी रजि‍स्‍टर कि‍या। लोगों को कोर्ट के सामने पेश कि‍या गया जहां तय कि‍या जा रहा है कि‍ दोषी पर जुर्माना लगे या उसे 3 माह तक की जेल हो।

ट्रेंडिंग वीडियो