scriptदमदार सेफ्टी फीचर से लैस हुई Royal Enfield की ये Bullet, एक्सीडेंट होने पर ऐसे बचाएगी जान | Royal Enfield Bullet 500 ABS Bike Launched in India | Patrika News

दमदार सेफ्टी फीचर से लैस हुई Royal Enfield की ये Bullet, एक्सीडेंट होने पर ऐसे बचाएगी जान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2019 12:59:18 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

रॉयल एनफील्ड ( Royal Enfield ) ने अपनी दमदार Bike रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 ( Royal Enfield Bullet 500 ) को ABS सेफ्टी फीचर से साथ लॉन्च किया है।

Royal Enfield Bullet 500 ABS

दमदार सेफ्टी फीचर से लैस हुई Royal Enfield की ये Bullet, एक्सीडेंट होने पर ऐसे बचाएगी जान

देश की जानी-मानी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ( royal enfield ) ने अपनी दमदार बाइक बुलेट 500 ( bullet 500 ) को एबीएस सेफ्टी फीचर से साथ लॉन्च किया है। रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक्स को लगातार सेफ्टी फीचर से लैस कर रही है और अब इस बाइक में भी ये सेफ्टी फीचर शामिल कर दिया गया है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो रॉयल एनफील्ड बुलेट में 499 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 27.2 एचपी की पावर और 41.3 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 में ड्यूल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के अलावा अन्य कोई भी मैकेनिकली बदलाव नहीं किया गया है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो बुलेट 500 एबीएस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1,86,961 रुपये तय की गई है जो कि बिना एबीएस वाली बुलेट से लगभग 14 हजार रुपये अधिक है। बुलेट 500 के बिना एबीएस वेरिएंट को रॉयल एनफील्ड की वेबसाइट से हटा दिया गया है, जिसको देखते हुए ये उम्मीद की जा रही है कि नॉन एबीएस बुलेट 500 को अब बंद किया जा सकता है। बुलेट 500 के एबीएस वेरिएंट की बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

एबीएस यानी कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहा जाता है। इस ब्रेक की मदद से फिसलन वाली जगह पर वाहन को रोकने में जो दूरी पैदा होती है उसे कम किया जाता है। एबीएस से लैस वाहन की सेफ्टी ड्राइविंग साधारण वाहन के मुकाबले अधिक हो जाती है। अगर बाइक में एबीएस है तो ऐसे में अचानक ब्रेक लगाया जाएगा तो बाइक का बेलेंस नहीं बिगड़ेगा और एक्सीडेंट होने की संभावना भी कम रहेगी या बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

सरकार ने अप्रैल 2019 से 125 सीसी और उससे अधिक पावर वाले वाहनों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद से रॉयल एनफील्ड ने अगस्त में क्लासिक 350 सिग्नल्स एडिशन में एबीएस दिया उसके बाद क्लासिक 500, हिमालयन, थंडरबर्ड 350एक्स, थंडरबर्ड 500एक्स और क्लासिक 350 रेडिच में एबीएस दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो