scriptRoyal Enfield Classic 350 sales up while Cheapest Bullet get down | सस्ती Bullet से लेकर क्रूज़र तक सभी हुएं फेल! Royal Enfield की इस बाइक ने दिखाया दम, बिक्री में जबरदस्त उछाल | Patrika News

सस्ती Bullet से लेकर क्रूज़र तक सभी हुएं फेल! Royal Enfield की इस बाइक ने दिखाया दम, बिक्री में जबरदस्त उछाल

Royal Enfield ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी नई Classic 350 को लॉन्च किया था। इस बाइक को नए 'J' प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो कि एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस है।

नई दिल्ली

Published: May 22, 2022 09:59:30 pm

देश की परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है। नई Meteor और Classic 350 के लॉन्च के बाद, कंपनी की अगली नई बुलेट 350 और हंटर 350 लॉन्च करने की योजना है। इसके अलावा रॉयल एनफील्ड 650cc सेगमेंट में 3 नई बाइक पर भी काम कर रही है। लेकिन बीते अप्रैल महीने में कंपनी की सबसे सस्ती बाइक Bullet और क्रूज़र मॉडल Meteor की बिक्री कम हुई है, और लोगों ने क्लॉसिक 350 को जमकर खरीदा है।

royal_enfield_classic_350_front-amp.jpg
Royal Enfield Classic 350


बिक्री के रिपोर्ट पर गौर करें तो Royal Enfield ने बीते अप्रैल महीने में Classic 350 के कुल 32,575 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 23,298 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 39% ज्यादा है। वहीं कंपनी की सबसे सस्ती बाइक Bullet की बिक्री में 24% की गिरावट दर्ज की गई है और कंपनी ने इसके केवल 7,513 यूनिट्स की ही बिक्री की है।

यह भी पढें: “क्या 10 हजार रुपये में बना सकते हैं कार?” Anand Mahindra ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

कंपनी के इकलौते क्रूज़र मॉडल Meteor 350 की बिक्री में सबसे तेज गिरावट देखने को मिली है। बीते अप्रैल महीने में कंपनी ने इसके कुल 4,617 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के 7,844 यूनिट्स के मुकाबले 41% कम है। क्लॉसिक के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बाजार में आने के बाद ज्यादातर लोग क्रूजर में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आपको बता दें कि, केवल बुलेट और मेट्योर ही दो ऐसी बाइक्स रही हैं, जिनकी बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। इसके अन्य सभी मॉडलों ने अप्रैल महीने में ग्रोथ दर्ज की है।


कैसी है नई Classic 350:

नई क्लॉसिक 350 को कंपनी ने कई अलग-अलग रंग और सीरीज़ में पेश किया है। इसके सिंगल-चैनल एबीएस के साथ रेडडिच सीरीज (ग्रे और सेज ग्रीन) के लिए नई क्लासिक 350 की कीमतें 1,90,092 रुपये से शुरू होती हैं। इस बाइक को कंपनी ने नए 'J' प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है और ये बाइक 349cc सिंगल-सिलेंडर काउंटरबैलेंस्ड एयर-कूल्ड इंजन से लैस है, जो कि 6100rpm पर 20.2PS और 4000rpm पर 27Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ, यह वर्ल्ड मोटरसाइकिल टेस्ट साइकिल (WMTC) के अनुसार 37kmpl तक का माइलेज देती है।

यह भी पढें: Car Loan लेने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें! नहीं तो लग सकता है तगड़ा झटका

Classic 350 नए सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, जिसमें एक एनालॉग स्पीडोमीटर, टेल-टेल लाइट्स और ट्रिपमीटर, फ्यूल लेवल, क्लॉक, इको इंडिकेटर और ओडोमीटर प्रदर्शित करने वाला एक डिजिटल इंसर्ट दिया गया है। इसके अलावा, यदि आप टॉप-ऑफ़-द-लाइन क्रोम वेरिएंट चुनते हैं तो इसमें स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन मिलता है। इस बाइक का कुल वजन 195 किलोग्राम है।

royal_enfield_classic_350-amp.jpg


सस्पेंशन और ब्रेक्स की बात करें तो नई क्लासिक 350 में 41 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और 6-स्टेज प्रीलोड एडजस्टेबल ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर के साथ एक नया ट्विन डाउनट्यूब स्पाइन फ्रेम शामिल है। ब्रेकिंग के तौर पर इसके फ्रंट में 300 मिमी और पीछे की तरफ 270 मिमी रियर Disk ब्रेक दिए गए हैं। वहीं बेस सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट में पीछे की तरफ 153 मिमी ड्रम ब्रेक मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पंजाब के सीएम 48 वर्षीय भगवंत मान आज रचाएंगे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हनKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOएलन मस्क ने पिछले साल एक बड़ी अधिकारी के साथ जुड़वां बच्चों को दिया जन्म! रिपोर्ट का दावाविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.