scriptRoyal Enfield ला रही है बिजली से चलने वाली बाइक, उतनी ही पावर में देगी दमदार माइलेज | Royal Enfield Electric Bikes Soon Launch in India | Patrika News

Royal Enfield ला रही है बिजली से चलने वाली बाइक, उतनी ही पावर में देगी दमदार माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 12:06:54 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

अगर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स की बात की जाए तो रॉयल एनफील्ड की बाइक टॉप-10 बाइक्स की लिस्ट में शामिल है।इलेक्ट्रिक इंजन से इसकी बिक्री में इजाफा होगा

Royal Enfield

Royal Enfield ला रही है बिजली से चलने वाली बाइक, उतनी ही पावर में देगी दमदार माइलेज

जैसे-जैसे दुनिया में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है तो उसको देखते हुए देश और दुनिया की ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर ज्यादा जोर दे रही हैं। इसी बीच देश की मशहूर दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड भी इलेक्ट्रिक बाइक्स की दुनिया में कदम रखने वाली है। भारत में रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को सबसे ज्यादा दमदार और शानदार देसी बाइक माना जाता है या फिर ये कह लीजिए कि कि रॉयल एनफील्ड भारत की शाही सवारी है। जिस प्रकार की बाइक्स आजतक रॉयल एनफील्ड बनाती आई है उसको देखते हुए ये कहना मुश्किल था कि ऐसी बाइक इलेक्ट्रिक इंजन में भी बन सकती हैं, लेकिन साइंस में कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़ें- इस लग्जरी कार में चलते हैं अखिलेश यादव, खूबियां जानकर दंग जाएंगे

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिकल सेगमेंट में अपना दबदबा शुरुआत से ही कायम करने के लिए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म समेत कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। फिलहाल ये बाइक जब भी आएगी तो देश में एक तहलका सा मच सकता है, क्योंकि इसको पसंद करने वाले लोग हर शहर और हर इलाके में मिल जाएंगे। अब इलेक्ट्रिक बाइक्स के सेगमेंट में आने के बाद रॉयल एनफील्ड की बिक्री में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है। इस तरह से ये कंपनी लोगों को किफायती बाइक्स देगी और पर्यावरण को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स की लिस्ट में शामिल है। इंजन की बात की जाए तो इस बाइक में 346 सीसी का इंजन है जो कि 19.80 बीएचपी की पावर और न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये है। माइलेज की बात की जाए तो ये बाइक प्रति लीटर में 37 किमी की दूरी तय कर सकती है। रॉयल एनफील्ड की ये बाइक महंगी होने के बावजूद भी भारत में बहुत पसंद की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो