scriptबुलेट ही नहीं स्कूटर भी बनाती थी Royal enfield, इस वजह से बंद करना पड़ा था प्रोडक्शन | royal enfield once manufactured scooter, know full story | Patrika News

बुलेट ही नहीं स्कूटर भी बनाती थी Royal enfield, इस वजह से बंद करना पड़ा था प्रोडक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2018 01:48:29 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

रॉयल एन्फील्ड का नाम आते ही बुलेट की तस्वीर चमक जाती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इस कंपनी ने कभी स्कूटर भी बनाए हैं।

fantabulous

बुलेट ही नहीं स्कूटर भी बनाती थी Royal enfield, इस वजह से बंद करना पड़ा था प्रोडक्शन

नई दिल्ली: मोटरसाइकिलों में बुलेट के जलवे अलग ही होते हैं। हर इंसान कभी न कभी बुलेट चलाने के ख्वाब देखता है।क्या आपको पता है कि इंडिया की सबसे ऑइकॉनिक मोटरसाइकिलों में शुमार Royal enfield ने कभी स्कूटर भी बनाएं हैं। जी हां आपको भले ये बात आज पता चल रही है लेकिन ये सच है।
1940 में कंपनी ने स्कूटर मार्केट में एंट्री की थी और Lambretta स्टाइल में स्कूटर बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया लेकिन ये प्रोजेक्ट कभी भी पूरा नहीं हुआ। इसके बाद 20 सालों के बाद कंपनी ने 1962 में fantabulous नाम का स्कूटर लॉन्च किया।कंपनी का दांवा था कि‍ इसका परफॉर्मेंस fantastic है और कीमत fabulous है।इसीलिए इसका नाम fantabulous रखा गया था।
नई कार खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो बाद में पछताएंगे

स्पेसीफिकेशन-

रॉयल एनफील्ड के इस स्‍कूटर में 175 सीसी, 2 स्‍ट्रोक इंजन था जि‍से Villiers ने डि‍जाइन कि‍या था। यह इंजन 7.5 बीएचपी पावर जेनरेट कर सकता था। इसके अलावा इस स्‍कूटर में सेल्‍फ स्‍टार्टर का भी फीचर था, जो कि‍ उन दि‍नों की मोटरसाइकि‍ल के लि‍ए भी नया था। इन सबके बावजूद कंपनी का स्कूटर बहुत पॉपुलर नहीं हो पाया और कंपनी का स्कूटर मार्केट पर छा जाने का सपना, सपना ही रह गया। आखिरकार कंपनी ने कुछ सालों बाद ही स्कूटर का प्रोडक्शन बंद कर दिया।
ब्रेक पर पैर रखकर चलाते हैं मोटरसाइकिल तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इतना बड़ा नुकसान

लंदन के शो में भी दिखी थी झलक-

रॉयल एनफील्‍ड ने लंदन में 1968 अर्लस कोर्ट मोटरसाइकि‍ल शो में भी अपने इस स्‍कूटर को शोकेस किया था।आपको बता दें कि इस स्कूटर को पूरी तरह से इंडिया में बनाया गया था। मद्रास के प्लांट में इसकी बॉडी बनाई गई थी। इस शो में लेजेंडरी 736 सीसी इंटरसेप्‍टर मोटरसाइकि‍ल को भी डिसप्ले के लिए सबके सामने रखा गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो