scriptसड़क पर होगा Royal Enfield का जलवा! कंपनी ला रही है ये 3 नई मोटरसाइकिलें, जानिए कब कर सकेंगे सवारी | Royal Enfield Shotgun 650 to New Bullet 350 Upcoming Motorcycles to Launch Soon In India | Patrika News

सड़क पर होगा Royal Enfield का जलवा! कंपनी ला रही है ये 3 नई मोटरसाइकिलें, जानिए कब कर सकेंगे सवारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2022 10:17:08 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Royal Enfield की इन आने वाली बाइक्स को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। आने वाली बाइक्स की लिस्ट में बुलेट 350 से लेकर शॉटगन 650 जैसे मॉडल शामिल हैं।

royal_enfield_shotgun_650-amp.jpg

Royal Enfield Upcoming Bikes

देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड घरेलू बाजार में अपने व्हीकल रेंज को तेजी से अपडेट करने में लगी है। हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी नई हंटर 350 को लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत महज 1.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। अब कंपनी बाजार में कुछ नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है, हाल ही में इन बाइक्स को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। कंपनी की आने वाली बाइक्स में बुलेट से लेकर नई स्क्रैंबलर जैसे मॉडल शामिल हैं। तो एक नज़र डालते हैं इन बाइक्स पर-


Royal Enfield Bullet 350:

टेस्टिंग मॉडल पर गौर करें तो ये नई बाइक भी J-Series प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिस पर नई क्लॉसिक, मेट्योर और हंटर को तैयार किया गया है। बुलेट 350 का डिज़ाइन काफी हद तक क्लासिक 350 जैसा ही है, हालांकि इसमें कुछ स्पेशल ट्च जरूर दिया गया है। बुलेट 350 में टू-पीस सीट को सिंगल-पीस यूनिट से बदल दिया गया है, और रियर फेंडर का डिज़ाइन क्लासिक से भी अलग है। यहां देखी गई बाइक में क्लासिक 350 के समान टेल-लैंप और इंडिकेटर देखने को मिलते हैं।

royal_enfield_bullet-amp.jpg


नए J-सीरीज़ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने के नाते इस बाइक में भी कंपनी 350cc की उसी इंजन का इस्तेमाल करेगी जो कि क्लॉसिक और मेट्योर में दिया गया है। ये इंजन 20hp की पावर और 27 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने की संभावना है। इसके अलावा कंपनी इस बाइक के सभी वेरिएंट में ड्रम ब्रेक यूनिट दे, जिसका अर्थ है कि डुअल चैनल ABS की पेशकश की संभावना नहीं है। क्लासिक 350 के टॉप वेरिएंट के पिछले व्हील में कंपनी Disk ब्रेक और डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ABS देती है। ऐसा माना जा रहा है कि नए अपडेट के बाद इसकी कीमत में थोड़ा इजाफा हो सकता है। मौजूदा मॉडल की कीमत 1.48 लाख रुपये से लेकर 1.63 लाख रुपये के बीच है।


Royal Enfield Scram 450 LC:

जबकि ब्रांड ने कुछ समय पहले नया स्क्रैम 411 लॉन्च किया था, अब वह नए स्क्रैम 450 एलसी पर काम कर रहा है जिसे कुछ समय पहले भारत में पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इस नई रॉयल एनफील्ड बाइक के आगामी हिमालयन 450 के साथ अपने पावरट्रेन को साझा करने की उम्मीद है। नई हिमालयन 450 कहीं न कहीं 2023 तक बिक्री के लिए पेश की जा सकती है। आगामी हिमालयन 450 को भी हाल ही में परीक्षण किया गया था और बाइक पर एक नज़र डालने से हमें पता चलता है कि इसमें स्प्लिट-सीट सेटअप और अधिक आरामदेह राइडिंग पोस्चर होगा। स्क्रैम 450 भी कमोबेश इसी तरह के राइडिंग पोस्चर के साथ आएगा और टूरिंग स्टांस की सहायता के लिए फुटपेग को सेंटर में माउंट किया गया है।

royal_enfield_scram_450-amp.jpg


नई रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 एलसी में एक नया 450 सीसी लिक्विड-कूल्ड पेट्रोल इंजन होगा, जिसके छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने की उम्मीद है। हालाँकि पावर आउटपुट और टॉर्क के आंकड़े अभी ज्ञात नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए स्क्रैम 450 एलसी के फ्रंट में पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिए जाएंगे, लेकिन एड्वेंचर मॉडल की तुलना में छोटे टायर मिलते हैं। नई हिमालयन 450 के लॉन्च के बाद बाइक के 2023 के मध्य में बिक्री पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि, इसकी कीमत लगभग 2.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।


Royal Enfield Shotgun 650:

रॉयल एनफील्ड ने 2021 मिलान मोटरसाइकिल शो (EICMA) में SG650 क्रूजर कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। जब इस कॉन्सेप्ट को पेश किया गया, उस समय से ही इसे शॉटगन नाम दिया गया। कथित तौर पर इस साल नवंबर में 2022 में कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को पेश कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार प्रोडक्शन मॉडल में एल्युमिनियम और ब्लैक कलरवे, इंटीग्रेटेड पोजिशन लाइट्स के साथ राउंड हेडलैंप, सिंगल-सीट, यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और डुअल-चैनल ABS और Disk ब्रेक होंगे। यह कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 के साथ समान 650cc इंजन और गियरबॉक्स के साथ आएगा।

royal_enfield_sg_650-amp.jpg


इस बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ 649cc का ट्विन मोटर मिलने की भी संभावना है। यह इंजन 47PS की पावर और 52Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह वही इंजन है जो इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को पावर देता है। इस मोटरसाइकिल में रिवर्ट टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और दोनों पहियों में Disk ब्रेक्स दिए जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो