scriptबाइक चलाते हैं तो बारिश आने से पहले जरूर करा लें ये काम, तूफान में भी नहीं थमेगी रफ्तार | safety tips for biker in rainy season | Patrika News

बाइक चलाते हैं तो बारिश आने से पहले जरूर करा लें ये काम, तूफान में भी नहीं थमेगी रफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2018 01:19:33 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बारिश के मौसम में बाइक चलाना किसी को अच्छा तो किसी के लिए बुरे सपने जैसा होता है, अगर आप रफ्तार के शौकीन हैं तो कुछ बातों का ख्याल

bike

बाइक चलाते हैं तो बारिश आने से पहले जरूर करा लें ये काम, तूफान में भी नहीं थमेगी रफ्तार

नई दिल्ली: बारिश का मौसम आने वाला है और ऐसे में चारो ओर भरे पानी के बीच बाइक चलाना बेहद मुश्किल होता है। अगर ऐसे मौसम में कहीं बीच रास्ते में बाइक धोखा दे दे तो उससे बुरा कुछ नहीं हो सकता।इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो बारिश के दस्तक देने से पहले ही हर बाइकर को करवा लेने चाहिए ताकि आपको बीच सड़क पर बाइक को धक्का मारने की जरूरत न पड़े।

नरेन्द्र मोदी से लेकर ब्लादिमिर पुतिन तक दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोग इस्तेमाल करते हैं ये गाड़ियां

1-टायर चेंज करा लें

बारिश आने से पहले ही चेक करा लें कि आपके टायर्स ठीक है या नहीं। अगर टायर पुराने होंगदे और उनकी ग्रिप खत्म हो चुकी हो तो गीली सड़क पर एक्सीडेंट का डर होता है। इसलिए वक्त रहते अपने टायर बदल लें।

2-इंडीकेटर्स चेक कराएं

बारिश के मौसम में इंडीकेटर्स बड़े काम आते हैं।बारिश के मौसम में कब अंधेरा छा जाए कुछ नहीं कह सकते इसलिए चारो इंडीकेटर्स ठीक काम करें इसका हमेशा ख्याल रखें।अगर बाइक के इंडीकेटर्स में कोई प्रॉब्लम है तो तुरंत ठीक करा लें ताकि मौसम खराब होने पर भी आप आराम से घर आ सकें।

3-बारिश के मौसम में कभी भी बिना हेलमेट के घर से न निकलें क्योंकि देखा गया है कि बारिश के मौसम में एक्सीडेंट ज्यादा होते हैं ऐसे में हेलमेट आपको सुरक्षित रख सकता है।

4-सर्विंसिंग कराएं-

बाइक की सर्विसिंग करानी है तो बारिश से पहले करा लें ताकि मौसम खराब होने पर भी बाइक न खराब हो।

5-बारिश के मौसम में आपकी गाड़ी के हेड और टेल लाइट ठीक से काम करें ये बहुत जरूरी है और इसके साथ ही ब्रेक्स को भी दुरूस्त करा लें। अगर आपकी बाइक की ये सारी चीजें ठीक होंगी तो आप किसी भी तूफान को रफ्तार से पार कर सकते हैं।

bike
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो