scriptमानसून के मौसम में बंद हो जाए बाइक तो ऐसे करें फिर से स्टार्ट | start your bike in monsoon season | Patrika News

मानसून के मौसम में बंद हो जाए बाइक तो ऐसे करें फिर से स्टार्ट

Published: Jul 30, 2019 03:19:51 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Monsoon में बारिश का पानी बाइक में चला जाता है
पानी की वजह से बंद हो जाती है आपको बाइक
ऐसे स्टार्ट कर सकते हैं आप अपनी बाइक

bike care in monsoon
नई दिल्ली: आजकल मानसून ( monsoon ) का सीजन चल रहा है, ऐसे में अगर आप बाइक से सफर करते हैं तो पानी की वजह से आपकी बाइक जरूर कभी बंद हुई होगी। ऐसे में आपको अपनी बाइक को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ता है, लेकिन अगर आप सही तरीका जान लें तो आप खुद से ही अपनी बाइक ठीक कर सकते हैं और अच्छी खासी रकम बचा सकते हैं।
कभी भी न करें किक स्टार्ट-

अच्छा सबसे पहले ये अच्छी तरह से समझ लें कि कभी भी अगर पानी में डूबने की वजह से गाड़ी बंद हो जाए तो वापस से उसे किक स्टार्ट करने की कोशिश न करें । दरअसल ऐसा करने से बाइक का पिस्टन मूव कर सकता है जिसकी वजह से इंजन में वैक्यूम स्पेस बन जाता है और पानी चैम्बर में पहुंच सकता है। एक बार पानी आपके इंजन तक पहुंच गया तो उस वक्त बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाए बिना ठीक करना इंपॉसिबल होगा।कई बार तो इंजन चेंज कराने की नौबत आ जाती है।
ऐसे ठीक करें बाइक-

अगर आपकी बाइक बंद हो गई है तो इसे 500 रू से कम के खर्च में में ठीक किया जा सकता है। 300 रू इंजन ऑयल 170 स्पार्क प्लग के लिए। इसके लिए सबसे पहले अंदर भरे पानी को बाहर निकालें उसके बाद फिर नया इंजन ऑयल डालकर इसे भी फ्लश आउट कर दें। फिर नया इंजन ऑयल डालकर गाड़ी स्टार्ट करें। बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी। ये ट्रिक कार पर भी काम करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो