अब ABS के साथ मिलेंगी ये जबरदस्त बाइक्स, डिस्बैलेंस होने पर भी गिरेगी नहीं

अब ABS के साथ मिलेंगी ये जबरदस्त बाइक्स, डिस्बैलेंस होने पर भी गिरेगी नहीं

Vineet Singh | Publish: Sep, 16 2018 08:22:54 AM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 08:22:55 AM (IST) बाइक

अब तक सिर्फ महंगी बाइक्स में ही दिया जाता रहा है लेकिन अब बहुत जल्द ये फीचर ज्यादातर बाइक्स में अपग्रेड होने वाला है। तो अगर आप बाइक खरीदने जा रहे हैं तो आज जान लीजिए कि किन बाइक्स में आपको ABS मिलने वाला है।

नई दिल्ली: भारतीय बाइक्स में धीरे-धीरे करके कई सारे सेफ्टी फीचर्स को ऐड किया जा रहा है जिससे ये पहले से और भी ज़्यादा सेफ हो गयी हैं। इन्हीं सेफ्टी फीचर्स में से एक है abs (एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम) जो अब तक सिर्फ महंगी बाइक्स में ही दिया जाता रहा है लेकिन अब बहुत जल्द ये फीचर ज्यादातर बाइक्स में अपग्रेड होने वाला है। तो अगर आप बाइक खरीदने जा रहे हैं तो आज जान लीजिए कि किन बाइक्स में आपको ABS मिलने वाला है।

क्या होता है ABS

ABS दो भागों से मिलकर बनता है जिनमें पहला हिस्सा सेंसर होता है जबकि दूसरा हिस्सा कंट्रोलर होता है। यह आपकी बाइक में लगाया जाता है और इसका सेंसर वाला हिस्सा आपकी बाइक की स्पीड, ब्रेक लगाने की फोर्स और एक्सेलरेटर बढ़ने घटने जैसी चीज़ों पर नजर रखता है। यह देखता है कि आप अपनी स्पीड के हिसाब से ही ब्रेक लगाएं और अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका कंट्रोलर वाला हिस्सा खुद ही ऐसा करता है। यह ब्रेक लगाने की सही फ़ोर्स अप्लाई करता है जिससे आपकी बाइक अचानक से ब्रेक लगने पर डिस्बैलेंस नहीं होती है साथ ही मोड़ पर भी ठीक से चलती है।

इन बाइक्स में मिलेगा ABS

पल्सर 220

किसी महंगी स्पोर्ट्स बाइक की तरह दिखने वाली पल्सर 220 का एबीएस वर्जन जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला है। इस बाइक में ABS लगने के बाद इसकी कीमत 10,000-12,000 रुपये बढ़ सकती है।

यामाहा एफजेड एस

यामाहा कंपनी कंपनी जल्द ही अपनी इस बाइक का ABS वैरिएंट लॉन्च करने वाली है जिससे यह बाइक पहले से कहीं ज्यादा सेफ हो जाएगी साथ ही इसके दाम में 10 से 15 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी भी हो सकती है।

रॉयल एनफील्ड बुलट

सबकी चहेती रॉयल एनफील्ड की बुलट 350 और बुलट 500 एबीएस के साथ लॉन्च हो सकती है। एबीएस के बाद इनकी कीमत 15,000 से 20,000 रुपये बढ़ सकती है।

हीरो करिज्मा ZMR

देश की पहली स्पोर्ट्स बाइक करिजमा ZMR भी अब जल्द ABS अवतार में लॉन्च हो सकती है। इस नई करिज्मा की कीमत 15,000 रुपये ज्यादा हो सकती है।

Ad Block is Banned