आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 चीज़ें, इनके बगैर बाइक चलाई तो माइलेज हो जाएगा कम

आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 चीज़ें, इनके बगैर बाइक चलाई तो माइलेज हो जाएगा कम

Vineet Singh | Publish: Jul, 11 2019 10:50:28 AM (IST) | Updated: Jul, 11 2019 11:24:19 AM (IST) बाइक

  • Disc ब्रेक भी बाइक के अहम हिस्सों में से एक है
  • बाइक की सर्विसिंग करवाना है बेहद जरूरी
  • बाइक के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 चीज़ें

नई दिल्ली : बाइक ( Bike ) चलाने वाले ज्यादातर लोग अक्सर ये गलती करते हैं जब वो समय से अपनी बाइक की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं। ऐसे में बाइक के इंजन पर असर पढ़ना लाजमी है क्योंकि सर्विसिंग के बगैर बाइक के इंजन और अन्य पार्ट्स की हालत खराब होने लगती है। नतीजतन बाइक का माइलेज भी कम हो जाता है। आज इस खबर में हम आपको ऐसी चार चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बगैर आपकी बाइक की हालत खराब हो जाएगी।

Disc ब्रेक ऑयल : कम ही लोग ये बात जानते हैं कि आपकी बाइक के Disc ब्रेक लीवर के पास एक छोटा सा बॉक्स लगा होता है जिसमें गुलाबी रंग का एक तरल भरा जाता है, लेकिन शायद आप जानते नहीं होंगे कि ये Disc ब्रेक ( Disc Brake ) ऑयल होता है। जिसकी वजह से आप अपनी बाइक तेज स्पीड में रोक सकते हैं, लेकिन अगर ये आयल ख़राब हो जाए तो अगले पहियों पर जोर पड़ता है और बाइक का माइलेज कम होने लगता है।

Ertiga से अलग होगी Maruti की नई प्रीमियम mpv, 21 अगस्त को होगी लॉन्च

इंजन ऑयल : इंजन ऑयल के बगैर आपकी बाइक कुछ किलोमीटर भी नहीं चल सकती है। दरअसल इंजन ऑयल बाइक के इंजन को स्मूथ चलने में मदद करता है साथ ही इसे गर्म होने से बचाता है।

बैटरी : पुरानी बाइक्स में ज्यादातर में किक सिस्टम दिया जाता था जिससे आपको बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाती थी लेकिन आजकल की बाइक्स में किक सिस्टम ख़त्म किया जा रहा है, ऐसे में अगर आपकी बाइक की बैटरी खत्म हो जाए तो बाइक स्टार्ट नहीं होगी। साथ ही कई अन्य फंक्शन्स भी काम नहीं करेंगे। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि ड्राई बैटरी ही अपनी बाइक में लगवाएं।

200 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, 436 किमी का देती है माइलेज

वायरिंग : बाइक की वायरिंग बेहद जरूरी होती है क्योंकि अगर वायरिंग खराब हो जाए तो आपकी बाइक के कई जरूरी फीचर्स काम नहीं करेंगे। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि समय समय पर आप अपनी बाइक की वायरिंग चेक करवाते रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned