scriptसिटी राइड हो या ऑफिस का चक्कर! डेली कम्यूट के लिए बेस्ट हैं ये किफायती 125cc के स्कूटर | Top 5 most-affordable 125cc scooters in india | Patrika News

सिटी राइड हो या ऑफिस का चक्कर! डेली कम्यूट के लिए बेस्ट हैं ये किफायती 125cc के स्कूटर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 02:18:11 pm

Submitted by:

Bani Kalra

यहां हम आपको 125cc स्कूटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके और आपकी फैमिली के लिए भी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

most-affordable_125_cc_scooters.jpg

भारत में स्कूटर सेगमेंट लगातार बड़ा हो रहा है, अब मार्केट में हर तरह के मॉडल आपको देखने को मिल जायेंगे। यानी जैसी आपकी जरूरत जैसा मॉडल इस समय भारतीय स्कूटर बाजार में उपलब्ध है। लेकिन 125cc स्कूटर सेगमेंट में तेजी देखने को मिल रही है क्योंकि स्टाइल के साथ पावर तो मिलती है साथ ही ये माइलेज के लिहाज से भी काफी किफायती साबित होते हैं। फिर चाहे सिटी राइड हो या ऑफिस जाना हो, ये स्कूटर निराश होने का मौका नहीं देते। यहां हम आपको 125cc स्कूटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके और आपकी फैमिली के लिए भी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

TVS Jupiter 125

TVS Jupiter 125 इस समय अपने डिजाइन, फीचर्स, स्पेस और परफॉरमेंस की वजह से खूब पसंद किया जा रहा है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स हैं जो बाकी स्कूटर्स में देखने को नहीं मिलते TVS Jupiter में 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।इसमें Eco thrust fuel injection (ETFi) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से 15 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलती है। इसमें अंडर सीट स्टोरेज 32 लीटर का है जिसकी वजह से आप 2 फुल फेस हेलमेट आप यहां रख सकते हैं। इतना स्पेस आपको किसी और स्कूटर में देखने को नहीं मिलेगा। इस स्कूटर में एनालॉग के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, इसमें कई तरह की जानकारियों देखने को मिलती हैं इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 78,175 रुपये से शुरू होती है।

Honda Activa 125

Honda ने Activa 125 ऐसे ग्राहकों को टारगेट करने के लिए पेश किया है जोकि Activa 110 से ज्यादा पावर की उम्मीद कर रहे हैं। इंजन की बात करें तो Honda Activa 125 में 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह इंजन 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी को शामिल किया है जिसकी मदद से पावर और माइलेज का तालमेल काफी अच्छा देखने को मिलता है। इस स्कूटर में ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। इसमें लगे डिजिटल मीटर में एडवांस्ड माइलेज इंडीकेटर्स लगे हैं। Activa 125की एक्स-शो रूम कीमत 78,725 रुपये से शुरू होती है।

Suzuki Access 125

125cc स्कूटर सेगमेंट में Access 125 स्कूटर सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर और काफी पॉपुलर भी है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। Suzuki Access 125 में 125 cc का इंजन दिया है जोकि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से माइलेज में इजाफा होता है। इसका डिजाइन और परफॉरमेंस इसकी खूबियां हैं। फीचर्स की बात करे तो इस स्कूटर में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी, LED हेडलैंप, क्रोम फिनिस, मल्टीफंक्शन डिजिटल मीटर और इजी स्टार्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गये हैं। इसमें डिजिटल मीटर दिया है जहां आप कई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। Suzuki Access 125 की एक्स-शो रूम कीमत 79,300 रुपये से शुरू होती है।

 

Hero Destini 125

हीरो मोटोकॉर्प का Destini 125 स्कूटर अपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से लोगों को काफी पसंद आ रहा है। फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में एलईडी डीआरएल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंडिकेटर, अलॉय व्हील्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, boot लाइट, इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग और ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर खास हैं। इंजन की बात करने तो Destini 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नॉलजी से लैस 125cc, सिंगल-सिलिंडर, BS6 इंजन लगा है, यह इंजन 9 bhp का पावर और 10.4 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। BS4 मॉडल की तुलना में अब इनमें 11 फीसदी ज्यादा माइलेज और 10 फीसदी र्फास्ट एक्सेलरेशन मिलेगा। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 70,950 रुपये से शुरू होती है।

Yamaha Fascino 125

Yamaha का यह सबसे स्टाइलिश और भरोसेमंद स्कूटर भी है। साथ ही यह किफायती भी है। इसमें 125cc का एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। इंजन की बात करें तो Yamaha Fascino 125 में BS6, 125cc, एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो 8.2 PS की पावर और 10.3Nm का टॉर्क का देता है, यह इंजन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है। स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) के चलते स्कूटर में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और ऑटो स्टॉप-स्टार्ट जैसे फीचर्स भी जुड़ गए हैं। ऑटो स्टॉप-स्टार्ट फीचर के चलते स्कूटर का माइलेज भी बढ़ जाता है। इस स्कूटर में स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) दिया गया है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है, जो स्कूटर चलने पर और चढ़ाई करते समय पावर में सहायता करता है। सामान रखने के लिए इस स्कूटर की सीट के नीचे आपको काफी स्पेस (21लीटर) मिल जाता है। इसके फ्रंट में 12 इंच और रियर में 10 इंच के टायर्स लगे हैं। Yamaha Fascino 125की एक्स-शो रूम कीमत 76,100 रुपये से शुरू होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो