scriptये 5 काम कर लीजिये, गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी धोखा और सफ़र बनेगा सुहाना | Top 5 motorcycle maintenance tips in summer all you need to know | Patrika News

ये 5 काम कर लीजिये, गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी धोखा और सफ़र बनेगा सुहाना

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 11:43:48 am

Submitted by:

Bani Kalra

 
Bike maintenance tips in summer: धूप में अक्सर कई बार बाइक में दिक्कतें आने लगी हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बाइक बीच रास्ते में ब्रेक डाउन का शिकार न हो तो हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

bike_tips.jpg

motorcycle maintenance tips

Motorcycle maintenance tips: देश में इन दिनों गर्मी का कहर जारी है.. फिलहाल कभी गर्मी तो कभी बारिश से लोग परेशान हैं। अक्सर देखने में आता है कि गर्मी में सबसे ज्यादा वाहनों में दिक्कत होती है। अब अगर आप बाइक इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी का भी कभी इस ब्रेक डाउन जैसी समस्या का सामना करना पड़ा होगा। समस्या तब ज्यादा बड़ी हो जाती है जब बाइक धूप में खराब हो जाए। क्योंकि धूप में अक्सर कई बार बाइक में दिक्कतें आने लगी हैं। वैसे बाइक के ब्रेक डाउन के पीछे कई बड़े कारण भी हो सकते हैं।

अक्सर लोग बाइक की सर्विस समय पर नहीं कराते जिसकी वजह से गाड़ी के अधिकांश पार्ट्स में खराबी आने लगती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बाइक बीच रास्ते में ब्रेक डाउन का शिकार न हो तो हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।





इंजन ऑयल की जांच:

वैसे तो सर्विस के समय इंजन ऑयल चेंज कर दिया जाता है, लेकिन फिर भी हर 2000 से 5000 किलोमीटर के बाद इंजन ऑयल को जरूर चैक करें, और यदि इंजन ऑयल कम हो गया हो तो टॉपअप करवा लें और यदि ऑयल एक दम कला पड़ गया हो और कम हो गया हो तो नया ऑयल डलवा लें। ध्यान रहे ऑयल चेंज कराने का यह काम किसी एक्सपर्ट से ही कराएं। लोकल और सस्ता ऑयल बिलकुल भी अपनी बाइक के इंजन में न डलवायें, इससे काफी बड़ा नुकसान आपको हो सकता है।




एयर फिल्टर बदलें:

एयर फिल्टर अगर साफ़ हो तो इंजन अपना काम बखूबी करता है, और अगर यह गंदा है तो इंजन कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए बेहतर परफॉरमेंस के लिए एयर फिल्टर को साफ रखें। हर 1500 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर पर एयर फिल्टर बदल लेना चाहिए। एयर फिल्टर बाइक की सीट के नीचे लगा होता है, जिसे आसानी से बदला जा सकता है।



कूलेंट बदलें:

आजकल जितनी भी हाई परफॉरमेंस हैवी इंजन वाली बाइक्स आ रही हैं उनमें कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कूलेंट इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है जिससे आपको मिलती है बेहतर परफॉरमेंस। इसलिए रेगुलर कूलेंट की जांच करते रहना चाहिए। अगर इसकी मात्रा कम हो गई हो तो टॉप-अप कर लेना बेहतर रहता है। ऐसा करने से आपकी बाइक काफी अच्छा परफॉर्म करेगी।



चेन को करें साफ:

बाइक की चेन को रेगुलर साफ करें, ऐसा करने से बाइक की परफॉरमेंस बेहतर बनती है और गंदी चेन से बाइक की परफॉरमेंस खराब होती है। कुछ लोग चेन पर ग्रीस का इस्तेमाल करते हैं जोकि गलत है, ऐसा बिलकुल न करें, क्योंकि ऐसा करने से रोटेशन में दिक्कत होती है और पकड़ कमजोर पड़ती है साथ ग्रीस की वजह से गंदी भी जल्दी होती है।



टायर्स का रखें ध्यान:

हफ्ते में दो बार बाइक के दोनों टायर्स में हवा का प्रेशर सही रखें रखना चाहिए, अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी मर्जी से टायर्स में हवा डलवा लेते हैं लेकिन टायर्स में उतनी ही हवा डलवाएं जितना कंपनी ने बताया है। आप चाहें तो टायर्स में नाइट्रोजन का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि काफी बेहतर मानी जाती है। आजकल तो टायर्स में हवा डालने वाली किट आसानी से मार्केट में मिल जाती है आप उसे खरीद कर खुद भी यह काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Ather ने लॉन्च किया सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो