scriptमुसीबत में पड़ सकते आप…अगर पुरानी बाइक खरीदते समय इन 5 बातों का नहीं रखा ध्यान | Top 5 Points to consider before Buying a used Bike | Patrika News

मुसीबत में पड़ सकते आप…अगर पुरानी बाइक खरीदते समय इन 5 बातों का नहीं रखा ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 03:13:23 pm

Submitted by:

Bani Kalra

 
Used motorcycle buying Tips: इस रिपोर्ट में हम आपको 5 ऐसी बड़ी बातें बता रहे हैं जिनको जानने के बाद आप आसानी से और बिना किसी परेशानी के अपने बजट में अच्छी बाइक खरीद सकते हैं।
 

used_bike.jpg

Used Bike buying Tips: नई-नई बाइक्स के आने के बाद भी आज भी हमारे देश में सेकंड हैंड बाइक्स को खरीदने वालो की लाइन लगी है। थोड़ा ध्यान से सर्च करें तो कम पैसे में काफी अच्छी बाइक मिल जाती है। आजकल तो Used bikes भी आपको आसन EMI पर मिलने लगी है। कई ब्रांड्स आ गये हैं जो पुरानी बाइक्स में डील करते हैं और ग्राहकों को बेहतर सुविधा ऑफर करते हैं… लेकिन इसके बावजूद भी एक पुरानी बाइक खरीदना कई बार सिर दर्द बन जात है। क्योंकि पुरानी बाइक खरीदने के बाद अक्सर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं और कई बार तो पुलिस से आमना-सामना भी होता है। इस रिपोर्ट में हम आपको 5 ऐसी बड़ी बातें बता रहे हैं जिनको जानने के बाद आप आसानी से और बिना किसी परेशानी के अपने बजट में अच्छी बाइक खरीद सकते हैं।



सभी डाक्यूमेंट्स चेक करें:

पुरानी बाइक को खरीदने से पहले या डील फाइनल करने से पहले बाइक का सर्विस रिकॉर्ड जरूर देखें, इससे आपको इस बात का पता चल जाएगा कि बाइक की सर्विस कब और कितनी बार हुई है। सर्विस रिकॉर्ड से यह भी पता चल जाएगा कि इंजन ऑयल सही समय पर बदलवाया है या नहीं। इसके अलावा बाइक की RC और अन्य पेपर्स को ठीक से चेक करें। याद रहे सभी डाक्यूमेंट्स ओरिजल होने जरूरी हैं, फोटो स्टेट या कॉपी पर भरोसा न करें। इतना ही नहीं बाइक को ठीक से देख लें कहीं कोई डेंट तो नहीं, इतना ही नहीं बाइक का कभी कोई एक्सीडेंट हुआ है या नहीं यह भी जांचें।



एक बार ठीक से चला कर देंगे:

बाइक को खरीदने से पहले उससे ठीक चला कर देखें, इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि बाइक की कंडीशन कैसी है। बिना ड्राइव किये सौदा फाइनल न करें। बाइक चलाकर उसका पिकअप, गियर शिफ्टिंग, एक्सिलेरेटर का पता लगाया जा सकता है कि इनमें कोई खराबी तो नहीं है। इसके अलावा बाइक के टायर्स को भी देखें, अगर टायर्स घिस गये हो तो इस बारे में बात करें ताकि कीमत कम हो सके, क्योंकि नये टायर्स भी करीब 4 हजार रुपये के आस-पास ही मिलते हैं या इसे ज्यादा।



इंश्योरेंस चेक करना न भूलें:

सेकंड हैंड बाइक खरीदते समय उसका इंश्योरेंस जरूर देख लें, कई बार इंश्योरेंस खत्म हो जाता है और लोग कराते नहीं है। इंश्योरेंस के पेपर्स आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए, यह भी सुनिश्चित करा लें। ध्यान रहे कि बाइक बेचने की तारीख तक उस बाइक का रोड टैक्स चुका दिया गया है या नहीं।



NOC लेना न भूलें:

सेकंड हैंड बाइक खरीदते समय, बाइक मालिक से उसकी NOC जरूर ले लें ,साथ ही ध्यान रखे कि बाइक पर कोई लोन तो नहीं चल रहा है,अगर बाइक को लोन लेकर बाइक खरीदी गई है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ लेना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होगा कि उसने लोन की सारी रकम चुका दी है।

यह भी पढ़ें

ये 5 काम कर लीजिये गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी धोखा

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो