scriptभयंकर गर्मी में आपकी बाइक नहीं होगी ब्रेकडाउन, घर पर ही ऐसे करें देखभाल | Top Bike Maintenance Tips to Keep Your Bike In Good Condition | Patrika News

भयंकर गर्मी में आपकी बाइक नहीं होगी ब्रेकडाउन, घर पर ही ऐसे करें देखभाल

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 05:17:13 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Bike Maintenance Tips: यहां हम आपको कुछ बेसिक टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप घर पर ही अपनी बाइक को गर्मी में भी फिट रख सकते हैं।

bike_tips.jpg


Summer Bike Maintenance Tips:
मई का महीना चल रहा है और गर्मी धीरे-धीरे अपना रंग दिखा रही है।मौसम विभाग के मुताबिक अभी पारा और बढ़ेगा। गर्मी में घर से बाहर निकलना भी किसी आफत से कम नहीं है और ऐसे में अगर बाइक की सर्विस करवानी पड़े तो सोचना पड़ता है। यह भी देखने में आया है कि अक्सर गर्मी में बाइक ब्रेक डाउन क शिकार हो जाती है, लेकिन ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो सही टाइम पर अपनी बाइक की सर्विस पर ध्यान नहीं देते और बिना सर्विस ही बाइक चलाते हैं। यहां हम आपको कुछ बेसिक टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप घर पर ही अपनी बाइक को गर्मी में भी फिट रख सकते हैं।



बैटरी की देखभाल है बेहद जरूरी:

मौसम चाहे कोई भी हो, वाहन में लगी बैटरी की समय-समय पर जांच होना बेहद जरूरी है। बैटरी में कहीं कोई कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लेना ही बेहतर होता है। अगर बैटरी कमजोर पड़ने लगे तो इसे नज़रअंदाज न करें।



स्पार्क प्लग की सफाई है जरूरी:

इंजन में लगे स्पार्क प्लग को इग्नोर न करें, बल्कि समय-समय पर इसे खोलकर जरूर चेक करें। अक्सर यह ऊपर से काला हो जाया है, जिसको क्लीन करना जरूरी होता है वरना गाड़ी स्टार्ट होने में अधिक समय लेगी। कई बार इसमें कचरा या कार्बन आ जाने से इंजन स्टार्ट होने में काफी दिक्कत होने होती है। लोग स्पार्क प्लग पर ध्यान नहीं देते। इसलिए 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिये।



इंजन ऑयल की मात्रा सही हो:

समय पर इंजन ऑयल बदलना सबसे जरूरी होता है, ताकि इंजन स्मूथ चले। कोशिश कीजिये की हर 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक का इंजन ऑयल चैक करा लें या जब तक इंजन ऑयल कम या काला न पड़ जाए। ऐसा करने से इंजन बेहतर और स्मूथ चलेगा, साथ ही क्लच को भी नुकसान नहीं होगा। साथ ही साथ बाइक की चेन सेट को चेक करा लें, अगर ढीली हो गई हो तो थोड़ा सेट करवा लें।



टायर्स में रखें सही एयर:

हफ्ते में एक बार अपने वाहन में हवा का प्रेशर जरूर चेक करें, हवा कम या ज्यादा होने से वाहन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं समय-समय पर व्हील बैलेंसिंग कराना भी फायदेमंद रहता है। अगर टायर्स घिस गये हैं या फटने लगे हैं तो तुरंत उन्हें बदलवा लेना चाहिये। आजकल नाइट्रोजन हवा आसानी से मिल जाती हैं, यह टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

यह भी पढ़ें

सबसे ज्यादा रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो