scriptट्रायम्फ और बजाज मिलकर ला रही है 500cc की बाइक, रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को देगी टक्कर | Triumph -Bajaj to build 500cc bikes to challenge Royal Enfield | Patrika News

ट्रायम्फ और बजाज मिलकर ला रही है 500cc की बाइक, रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को देगी टक्कर

Published: Nov 22, 2017 03:20:27 pm

इस पार्टनरशिप के तहत बनी पहली मोटरसाइकल को साल 2020 तक भारतीया बाजार में पेश कर दिया जाएगा।

Triumph Motorcycle
हाल ही में ब्रिटिश मोटरसाइकल ब्रांड ट्रायम्फ मोटरसाइकल्स और भारतीय कंपनी बजाज आॅटो के बीच एक समझौता हुआ है। जिसके तहत ये दोनों ब्रांड मिलकर नई दमदार और स्टाइलिश मोटरसाइकिल्स भारत में बेचेंगे। इन दोनों बड़े ब्रांड्स के अलायंस का सबसे ज्यादा असर अगर किसी कंपनी पर पड़ेगा तो वो है रॉयल एनफील्ड।
फिलहाल भारतीय बाजार में 250 से 750सीसी सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड का एकछत्र राज है। लेकिन अभी इस सेगमेंट में उसे बजार और ट्रायम्फ मोटरसाइकल्स की ओर से कड़ी चुनौती मिल सकती है। एक अंग्रेजी न्यूज पेपर में छपी रिपोर्ट के अनुसार मिड साइज मोटरसाइकल्स सेगमेंट में अपने उपस्थिति दर्ज करने के लिए ट्रायम्फ और बजाज एक 500सीसी की मोटरसाइकल का लॉन्च करने वाली है। इस पार्टनरशिप के तहत बनी पहली मोटरसाइकल को साल 2020 तक भारतीया बाजार में पेश कर दिया जाएगा।
अभी भारत में ट्रायम्फ मोटरसाइकल्स की एंट्री लेवल बाइक स्ट्रीट ट्विन है, जिसकी एक्सशोरूम कीमत 7.17 लाख रुपए है। लेकिन बजाज से हाथ मिलाने के बाद ट्रायम्फ की बाइक्स की कीमतों में कमी आएगी। अब से 4 से 5 लाख रुपए की रेंज में 500सीसी इंजन वाली मोटरसाइकिल उपलब्ध हो सकेगी। बता दें वर्तमान में भारत में मिड साइज मोटरसाइकल्स का सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है।
मार्केट हिस्सेदारी की बात करें तो इस सेगमेंट की 76पर्सेंट मार्केट शेयर पर अकेले रॉयल एनफील्ड का कब्जा बना हुआ है। इसके बाद नंबर आता है बजाज-केटीएम का। बजाज-केटीएम के इस सेगमेंट में 21 पर्सेंट हिस्सेदारी है। लेकिन आने वाले वर्षो में इस सेगमेंट के मार्केट शेयर के आंकड़ों में बड़े फेरबदल देखने को मिल सकते है। ट्रायम्फ और बजाज की पार्टनरशिप हो जाने से इस सेगमेंट तगड़ा कॉम्पीटिशन बढ़ने की उम्मीद है।
रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में अपनी 650सीसी क्षमता वाली दो नई बाइक्स पर से पर्दा उठाया था। ये बाइक इंटरसेप्टर जीटी 650 और कॉन्टिटेंटल जीटी 650 नाम से मार्केट में उतरी है। हालांकि अभी कंपनी ने इन बाइक्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो