इस महीने Kabira Mobility लॉन्च करेगी 2 हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक

  • गोवा की कंपनी कबीरा मोबिलिटी पेश कर चुकी है इलेक्ट्रिक स्कूटर।
  • अब 15 फरवरी को भारत में लॉन्च करेगी KM 3000 और KM 4000 ई-बाइक।
  • बाइक की रेंज 150 किलोमीटर और 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 04 Feb 2021, 08:15 PM IST

नई दिल्ली। गोवा स्थित इलेक्ट्रिक वाहन (EV) स्टार्ट-अप Kabira Mobility ने भारत में दो नई हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा की है। दो नई ई-बाइक KM 3000 और KM 4000 आगामी 15 फरवरी 2021 को भारत में लॉन्च होने वाली हैं। इसके साथ ही कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मोटरसाइकिलों के लिए प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है।

Must Read: सस्ते हो सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ईवी मेकर्स से कही बड़ी बात

टीज़र इमेज के आधार पर और कंपनी द्वारा जारी की गई जानकारियों के आधार पर KM 3000 एक पूर्णतया इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक होगी, जबकि KM 4000 एक इलेक्ट्रिक स्ट्रीट बाइक होगी। नई KM 3000 और KM 4000 को एक नए सिरे से निर्मित चेसिस पर बनाया गया है और यह कॉम्बी-ब्रेक, बेहतरीन रेंज, फास्ट ऑनबोर्ड चार्जिंग, फायरप्रूफ बैटरी, पार्क असिस्ट समेत कई अन्य स्मार्ट सुविधाओं के साथ आती है।

कंपनी का कहना है कि बाइक्स को एक स्लीक एरोडायनेमिक प्रोफाइल के साथ आधुनिक डिज़ाइन दी गई है, और ये एक DeltaEV BLDC हब इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती हैं, जो 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और सिंगल चार्ज पर 150 किमी की राइडिंग रेंज देने में सक्षम होगी। कंपनी का कहना है कि वह रोडसाइड असिस्टेंस (RSA) की भी पेशकश करेगी।

कबीरा मोबिलिटी ने 2017 में गोवा में अपने सफर की शुरुआत की थी, जहां इसकी स्थापना भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जयबीर एस सिवाच ने की थी। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपना काम पिछले साल 2020 ऑटो एक्सपो में शुरू किया था, जहां उसने 6 इलेक्ट्रिक स्कूटर- कोलेजियो, कोलेजियो नियो, कोलेजियो प्लस, इंटरसिटी एयोलस, इंटरसिटी नियो और एटोस 100 लॉन्च किए थे।

दो नई हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक के साथ अब कंपनी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। सभी छह मॉडल 24-किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 90 से 100 किमी की अधिकतम रेंज के साथ कम गति वाले स्कूटर हैं, और कंपनी का कहना है कि वे कॉलेज के छात्रों, अधिकारियों, अंतिम-छोर तक डिलीवरी फ्लीट के लिए उपयुक्त हैं। कबीरा का कहना है कि इसमें एक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है जिसे विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।

Must Read: केवल 50 हजार रुपये में अपनी मनपसंद डुकाटी की बुकिंग का मौका, तीन नई बाइकें आ रही भारत

कंपनी का कहना है कि उसकी शोध एवं विकास टीम ने आगामी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को विकसित करने में 2 साल लगाए हैं, जो अंततः बाजार में आने के लिए तैयार हैं। आगामी बाइक के बारे में बात करते हुए कबीरा मोबिलिटी के सीईओ जयबीर सिवाच ने कहा, "जब हमने 2017 में गोवा में अपनी उत्पाद विकास यात्रा शुरू की, ये इलेक्ट्रिक बाइक एक दूर की कौड़ी थी, लेकिन अब एक वास्तविकता है। इसके साथ ही यह हमारी कल्पना से भी कहीं अधिक शानदार हो गए हैं।"

फिलहाल कबीरा मोबिलिटी के दो मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स हैं। इनमें एक गोवा में और एक धारवाड़ में है। इसके अलावा, कंपनी का कहना है कि वह धारवाड़ में भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण सुविधा की भी स्थापना कर रही है। यह प्लांट अप्रैल 2021 तक चालू हो जाएगा और इसकी मासिक उत्पादन क्षमता 75,000 यूनिट होगी।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned