script1 बार चार्ज होकर 400 किमी दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, बिना चाबी के भी हो जाएगी स्टार्ट | University of Zurich Students Created Ethec Electric Motorcycle | Patrika News

1 बार चार्ज होकर 400 किमी दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, बिना चाबी के भी हो जाएगी स्टार्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2018 12:40:14 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है, जिसको देखते हुए स्‍टूडेंट्स की टीम ने मिलकर एक इलेक्‍ट्र‍िक मोटरसाइकल को तैयार किया है।

Ethec electric motorcycle

1 बार चार्ज होकर 400 किमी दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, बिना चाबी के भी हो जाएगी स्टार्ट

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए गाड़ियों को चलाने के लिए नया विकल्प ढूंढा जा रहा है। वाहनों को चलाने के लिए नया विकल्प इलेक्ट्रिक ही है, जिससे प्रदूषण भी कम होता है और धन की भी अधिक बचत होती है।
ये भी पढ़ें- बाइक मॉडिफाई करवाते समय कभी न चेंज करवाएं ये पार्ट नहीं तो बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप

इसी को देखते हुए पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है और प्रोडक्शन भी बढ़ता जा रहा है। हाल ही में ईटीएच जूर‍िक के 13 मैकेनिकल और 1 इलेक्‍ट्र‍िकल स्‍टूडेंट की टीम और जूर‍िक यून‍िवर्सिटी ऑफ द ऑर्ट्स के 2 इंडस्ट्रियल ड‍िजाइन स्‍टूडेंट्स ने मिलकर एक इलेक्‍ट्र‍िक मोटरसाइकल को तैयार किया है। स्‍टूडेंट्स ने इस बाइक का डिजाइन मनुष्‍य के शरीर जैसा बनाया है। ये बाइक बहुत ज्यादा हल्की है और इसमें स्‍टेब‍िल‍िटी भी काफी बेहतर है।
ये भी पढ़ें- आपकी बाइक का माइलेज डबल कर देगा ये सस्ता डिवाइस, घर बैठे खुद कर लेंगे इंस्टॉल

पावर और स्पेसिफिकेशन
पावर और स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इस बाइक के सभी पह‍ियों में हब मोटर दी गई है जो कि 50 किलोवॉट तक लगातार 22 किलोवॉट की पीक पावर सप्‍लाई कर सकती है। इसके साथ ही इसमें 1260 लीथ‍ियम इयॉन सेल्‍स से लैस बड़ी बैटरी दी गई है। इसमें बैटरी मैनेजमेंट स‍िस्‍टम दिया गया है जो कि सेल्‍स की हेल्‍दी फंक्‍शन‍िंग, कूल‍िंग, चार्जिंग और ड‍िस्‍चार्जिंग चेक करता है। इसमें दी गई है 15 केडब्ल्यूएच लीथियम इयॉन बैटरी एक बार फुल चार्ज होकर 400 किमी की दूरी तय कर सकती है। बाइक लंबे समय तक सुरक्षित और दमदार रहे इसके लिए एक्‍ट‍िव और पैस‍िव ऑयल कूल‍िंग से सिस्टम दिया गया है।
ये भी पढ़ें- एक सस्ते मोबाइल फोन की कीमत में खरीद सकते हैं नई Swift, ऐसे करें बुक

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो दोनों पह‍ियों में ब्रेकिंग लेवल के एंगल को मैनेज करने के लिए इस बाइक में इंटीग्रेटेड इंडक्‍ट‍िच सेंसर लगाया गया है। कीलेस इग्‍न‍िशन, बटन स्‍टार्ट फीचर, 7 इंच का टचस्‍क्रीन डिस्प्ले, इंट‍िग्रेटेड नेव‍िगेशन स‍िस्‍टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
इस बाइक में कम रेंज वाला थर्मल और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसकी वजह से ये बाइक इको-फ्रेंडली भी है। अब देखते हैं इस टेक्नोलॉजी के साथ ये बाइक बाजार में कब लॉन्च की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो