script

बाइक चलाते वक्त आप भी करते हैं ये गलती तो खतरे में है गाड़ी का इंजन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2018 11:26:47 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

बाइक चलाते वक्त पैर को ब्रेक फुट पर रखिए और पंजे को ब्रेक के ऊपर नहीं बल्कि बाहर की साइड करना चाहिए। इसकी वजह से ब्रेक ढीले हो जाते हैं।

Bike

बाइक चलाते वक्त आप भी करते हैं ये गलती तो खतरे में है गाड़ी इंजन

बाइक चलाना तो हर कोई सीख लेता है, लेकिन बाइक चलाने का सही तरीका क्या होता है इसके बारे में सभी लोगों को ठीक प्रकार से जानकारी नहीं होती है। अाज हम उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अक्सर बाइक चलाने वाले ज्यादातर लोग करते हैं। जी हां अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो अब आपको इसमें बदलाव लाने की जरूरत है, क्योंकि इससे आपका ही नुकसान होता है।

ये भी पढ़ें- बस एक बार करवाएं ये सस्ती कोटिंग, लाइफटाइम चमचमाती रहेगी आपकी कार

कई लोग बाइक चलाते वक्त ऐसी गलती करते हैं और फिर उन्हें लगता है कि ईंधन ज्यादा क्यों खर्च हो रहा है। बहुत से लोग बाइक चलाते वक्त ब्रेक पर पैर रख कर चलाते हैं, लोगों को लगता है कि इससे कुछ नहीं होता है जबकि इसकी वजह से बाइक के ब्रेक ढीले हो जाते हैं और कई बार तो खराब भी हो जाते हैं। बाइक चलाते वक्त लोगों को लगता है कि पैर सिर्फ हल्का सा रखा हुआ है और इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन ये छोटी सी गलती ही ब्रेक शू खराब कर देती है।

अगर आप बाइक पर लगातार पैर रखकर चलाते हैं तो उससे ब्रेक शू गर्म होने लगते हैं और उनकी पकड़ टायर पर हल्की होने लग जाती है। इसकी वजह से ब्रेक ढीले हो जाते हैं।
लोग सोचते हैं कि जब बाइक की सर्विस होकर आती है तो ब्रेक ठीक प्रकार से काम करते हैं और कुछ दिनों बाद वो हल्के हो जाते है तो इसकी सबसे बड़ी वजह ये होती है कि आप ब्रेक पर पैर रखकर बाइक चलाते हैं।
ब्रेक पर पैर रखकर चलाने से ब्रेक दबा हुआ रहता है, जिससे इंजन पर दबाव बन जाता है और ईंधन अधिक खर्च होने लगता है। कई बार इसकी वजह से बाइक पर से नियंत्रण भी हट जाता है।

इसलिए बाइक चलाते वक्त पैर को ब्रेक फुट पर रखिए और पंजे को ब्रेक के ऊपर नहीं बल्कि बाहर की साइड करना चाहिए। जैसे कि हैंडल पकड़ते वक्त हैंड ब्रेक के साथ किया जाता है। सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही ब्रेक का इस्तेमाल करें अन्यथा ब्रेक पर दबाव नहीं बनाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो