जब Self हो जाए खराब और किक भी न आए काम तो ऐसे स्टार्ट करें Bike

जब Self हो जाए खराब और किक भी न आए काम तो ऐसे स्टार्ट करें Bike

Sajan Chauhan | Updated: 07 Aug 2018, 11:42:05 AM (IST) बाइक

आज हम आपको किक और सेल्फ खराब होने की स्थिति में Bike स्टार्ट करने के लिए खास ट्रिक बता रहे हैं, जिससे अपनी बाइक को आसानी से स्टार्ट कर पाएंगे।

वैसे तो मोटरसाइकिल लोगों की सुख और सुविधाओं की लिए बनाई गई हैं, लेकिन जब ये खराब हो जाती हैं तो बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। अगर आप रास्ते में जा रहे हैं और बीच में आपकी बाइक का सेल्फ और किक किसी ऐसी जगह काम करना बंद कर दे जहां आस-पास कोई मैकेनिक भी न हो तो ऐसे में आप क्या करेंगे। आप बाइक को खींच कर मैकेनिक के पास लेकर जाएंगे और इस दौरान बहुत मेहनत और मशक्कत करनी होगी। जाहिर सी बात है मैकेनिक बाइक को स्टार्ट करने के लिए कुछ न कुछ चार्ज तो जरूर लेंगे। आज हम आपको ऐसी स्थिति में बाइक स्टार्ट करने के लिए खास ट्रिक बता रहे हैं, जिससे अपनी बाइक को बिना किक और सेल्फ के स्टार्ट कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें- ये थी भारत की पहली मारुति सुजुकी 800 कार, जानें कौन था इसका मालिक

पहली ट्रिक ये है कि अगर आप एक साथ दो लोग हैं तो बाइक को धक्का लगाकर भी स्टार्ट कर सकते हैं। एक व्यक्ति बाइक पर बैठकर बाइक को कंट्रोल करेगा और दूसरा पीछे से धक्का लगाएगा। इस दौरान बाइक पर बैठा व्यक्ति शुरुआत में क्लच दबाएगा और बाइक में धक्का लगने के बाद गियर चेंज करेगा, जिससे झटका लगते ही बाइक स्टार्ट हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- सस्ती कारों को धूल चटाएगी MG Motors की ये पहली Car, 1 लीटर में देगी 18.1 km का माइलेज और Audi जैसे फीचर्स

दूसरी ट्रिक ये है कि सबसे पहले बाइक में की लगाकर बाइक को ऑन कर लीजिए और इसके बाद बाइक को टॉप गियर में ले जाएं। अगर बाइक में 4 गियर हैं तो उसमें और अगर 5 गियर हैं तो उसमें ले जाएं। अब अधिकतम गियर में आ जाने के बाद बाइक के रियर व्हील को ऊपर की तरफ घुमाएं। ऐसी स्थिति में व्हील ऊपर तरफ नहीं घूम रहा है तो उसे नीचे करके फ्री कर लीजिए और उसके बाद व्हील को ऊपर घुमाइए। एक दो बार ट्राई कीजिए उसके बाद बाइक स्टार्ट हो जाएगी। बाइक जैसी ही स्टार्ट हो जाए तो एक्सीलेटर से इंजन को गर्म कीजिए और उसके बाद बाइक राइड पर निकल जाइए।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned