script

कार हो या बाइक चौड़े और बड़े टायर्स लगवाने के फायदे और नुकसान जरूर जानिये, वरना हो सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 04:53:45 pm

Submitted by:

Bani Kalra

हर टायर हर वाहन के लिए अलग होते हैं, यह काफी निर्भर करता है गाड़ी की बॉडी, साइज़ और इंजन पर… लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि लोग बाइक हो या स्कूटर या फिर कार ही क्यों न हो… उसमें लगे टायर्स को निकाल कर चौड़े टायर्स लगवा लेते हैं। अब इसका क्या फायदा है और क्या इससे नुकसान है, इन्हीं बातों पर हम इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

wide_tyre_in_india.jpg

हर टायर हर वाहन के लिए अलग होते हैं, यह काफी निर्भर करता है गाड़ी की बॉडी, साइज़ और इंजन पर… लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि लोग बाइक हो या स्कूटर या फिर कार ही क्यों न हो… उसमें लगे टायर्स को निकाल कर चौड़े टायर्स लगवा लेते हैं। अब इसका क्या फायदा है और क्या इससे नुकसान है, इन्हीं बातों पर हम इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। इसलिए अगर आपका भी इरादा अपने वाहन में चौड़े टायर्स लगवाना है तो पहले इस रिपोर्ट पर आप जरूर गौर करें … यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।

जान लीजिये वाहन में चौड़े टायर के फायदे और नुकसान

अगर आप बाइक में चौड़े टायर्स लगवाने जा रहे हैं तो आप इस बात पर भी ध्यान दें कि आपकी बाइक कितने cc की है, यानी अगर आपकी बाइक 100cc या 125cc इंजन की है और उसमें आप चौड़ा टायर लगवाते हैं तो उससे बाइक की रोड पर ग्रिप अच्छी तो बनेगी लेकिन इससे बाइक की माइलेज पर असर पड़ता है। क्योकिं चौड़ा और बड़ा टायर वजन में भी ज्यादा होता है। इसके अलावा बाइक की राइडिंग क्वालिटी में भी फर्क आ जाता है। चौड़े और मोटे टायर लगाने से गाड़ी का लुक काफी स्पोर्टी हो जाता है। वही ब्रेक लगाने में भी इन टायरों की अहम भूमिका रहती है क्योंकि टायर का अधिक हिस्सा जमीन के साथ लगा रहता है।

छोटे इंजन वाली बाइक्स में बड़े और चौड़े टायर्स लगवाने से इंजन को ज्यादा फोर्स लगानी पड़ती है जबकि पतले और हल्के टायर्स में यह दिक्कत नहीं होती, इसलिए इनकी परफॉरमेंस में भी फर्क देखने को मिल जाता है। वैसे आजकल 150cc या इससे अधिक इंजन वाली बाइक में चौड़े और मोटे टायर्स देखने को मिल रहे हैं। वैसे ज्यादातर कंपनियां अपसाइजिंग (Wider Tyre) की सलाह नहीं देतीं क्योकिं गाड़ी में जिस साइज़ का टायर फिट गया है उसी साइज़ का टायर ही आपको हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जब खरीदना हो एडवांस्ड फीचर्स वाला नया स्कूटर तो ये ऑप्शन बन सकते हैं आपकी पसंद, जानिए कीमत

टायर्स के प्रकार

इस समय मार्केट में दो तरह टायर्स मौजूद हैं जिनमें ट्यूबलेस टायर और ट्यूब टायर ट्यूब टायर। कीमत के लिहाज से ट्यूबलेस टायर, ट्यूब टायर से 300-400 रुपये ही महंगा है। आजकल ज्यादातर गाड़ियों में अब ट्यूबलेस टायर ही लगे होते हैं ट्यूबलेस टायर से सड़क पर बेहतर ग्रिप और कंट्रोल मिलता है और अगर टायर पंक्चर हो जाए तो इसमें से हवा धीरे-धीरे निकलती है साथ ही चलती गाड़ी का बैलेंस भी नहीं बिगड़ता।

ट्रेंडिंग वीडियो