scriptआपकी बाइक देने लगेगी दोगुना माइलेज बस खर्च करने पड़ेंगे 500 रुपये | your bike will start giving double milage just change this part | Patrika News
ऑटोमोबाइल

आपकी बाइक देने लगेगी दोगुना माइलेज बस खर्च करने पड़ेंगे 500 रुपये

Bike Milage कर सकते हैं दोगुना
बस बाइक में लगवानी पड़ेगी ये चीज़
तुरंत ही बढ़ जाता है बाइक का माइलेज

Jul 29, 2019 / 05:12 pm

Vineet Singh

Bike milage
नई दिल्ली: आज जिस गति से ईंधन के दाम बढ़ते जा रहे हैं ये देखते हुए तो लग रहा है कि भविष्य में बाइक चलाना मुश्किल हो जाएगा। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को आती है जो रोजाना बाइक से लंबी दूरी तय करते हैं, उनकी बाइक ज्यादा चलती है इसलिए पेट्रोल की खपत भी ज्यादा होती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद आप जरूर राहत की सांस लेने वाले हैं।
सामान्य बाइक प्रति लीटर में ज्यादा से ज्यादा 50-60 किमी का माइलेज ( Bike Milage ) देती है। अगर हम आपसे कहें कि आपकी यही बाइक 150 किमी का माइलेज देने लगेगी तो आपको इस बात पर शायद यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। जी हां महज कुछ रुपये खर्च करके आपकी बाइक माइलेज में सबसे आगे निकल जाएगी और बार-बार पेट्रोल भरवाने की टेंशन से आप मुक्त हो जाएंगे।
विज्ञान के इस दौर में अब कुछ भी नामुमकिन नहीं रहा है और इसी विज्ञान के कमाल से एक स्टूडेंट ने फिजिक्स के फॉर्मूले के बल पर ये कर दिखाया है। स्टूडेंट को श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर ने इस कार्य की शुरुआत में मदद के लिए 75 लाख रुपये की मदद धनराशि भी मंजूर की है।
सिर्फ 500 रुपये का खर्च

इस स्टूडेंट ने खुद एक कार्बोरेटर बनाया है, जिसे बाइक में फिट करने के बाद बाइक का माइलेज डबल से भी ज्यादा हो जाता है। इस कार्बोरेटर पर सिर्फ 500 रुपये का खर्च आता है। इस कार्बोरेटर को बनाने वाला स्टूडेंट विवेक कुमार कौशांबी का रहने वाला है। विवेक ने 2001 में 12वीं कक्षा में फिजिक्स पढ़ी थी, जिसके फॉर्मूले के दम पर ये अनोखा कार्बोरेटर बना कर तैयार कर दिया है। ये कार्बोरेटर माइलेज को डबल से भी अधिक करने में सक्षम है, जिसकी मदद से बाइक प्रति लीटर में 153 किमी का माइलेज दे सकती है। इस टेकनोलॉजी का इस्तेमाल बाइक से साथ जनरेटर में भी किया जा सकता है।

Home / Automobile / आपकी बाइक देने लगेगी दोगुना माइलेज बस खर्च करने पड़ेंगे 500 रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो