scriptAther 450X Long term Review Charging, Range and Best Features report | Ather 450X Long Term Review Part 1 : आम जिदंगी के लिए एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, 24 रुपये में कराता है 80km का सफर | Patrika News

Ather 450X Long Term Review Part 1 : आम जिदंगी के लिए एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, 24 रुपये में कराता है 80km का सफर

कुछ दिन Ather 450X Electric Scooter से लगातार यात्रा करने के बाद पता चला कि वाक़ई ईवी की दौड़ में यह स्कूटर अपनी अहम जगह बना पा रहा है। अपने इस लेख में हमनें इस स्कूटर पर अपनी रिर्पोट शेयर की है, जिसमें आपको इसके फीचर, रेंज और चार्जिंग समय की पूरी जानकारी मिलेगी।

नई दिल्ली

Updated: June 01, 2022 12:01:59 pm

भावना चौधरी। Ather 450 X Review Part 1: भारत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का हब बनता जा रहा है, एक के बाद एक वाहन निर्माता कंपनी इस सेगमेंट की तरफ रुख कर रही हैं, और जो पहले से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च कर चुकी हैं, वे इन्हें अपडेट कर रही हैं। Ather ने हाल ही में 450X और 450 Plus के लिए SmartEco मोड पेश किया है। कंपनी का दावा है कि स्मार्टईको मोड को खासतौर पर 'TrueRange' के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस स्कूटर के साथ हमें एक लंबी यात्रा करने का मौका मिला और इस बीच इस स्कूटर की जो भी जानाकरी निकल कर सामने आई वह हम आपसे साझा करने जा रहे हैं।


ather_reveiw-amp.jpg
Ather 450 X Review


कुछ दिन इस स्कूटर से लगातार यात्रा करने के बाद पता चला कि वाक़ई ईवी की दौड़ में यह स्कूटर अपनी अहम जगह बना पा रहा है। अपने इस लेख में हमने इस स्कूटर पर अपनी रिर्पोट शेयर की है, जिसमें आपको इसके फीचर, रेंज और चार्जिंग समय की पूरी जानकारी मिलेगी। कि आम जिंदगी में यह स्कूटर चलाना कितना फायदे का सौदा हो सकता है।




ather_display-amp.jpg





Ather 450X TFT टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

अक्सर हम सबसे पहले किसी भी वाहन के डिजाइन की बात करते हैं, लेकिन Ather 450X में डिजाइन से ज्यादा दिलचस्प है, इसमें मिलने वाले फीचर्स। Ather 450X में अपडेटेड 7 इंच का फुल-डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले है, जो 1.3 गीगाहर्ट्ज स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आता है, और इसमें आप अपनी राइडिंग की पूरी जानकारी देख सकते हैं, जैसे ही आप स्कूटर स्टार्ट करते हैं, आपको इसमें स्क्रीन पर रेंज, मोड़, किलोमीटर, बैटरी आदि की पूरी जानकारी दिख जाती है।

इसके साथ ही आपको एथर चलाते समय में गूगल मैप को फोन में चलाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें नेविगेशन आपको स्क्रीन के दाई तरफ उपर दिया गया है, नेविगेशन के अलावा डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले पर आप ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल कंट्रोल, म्यूजिक का भी विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक इंटीग्रेटिड 4G LTE Sim के साथ आता है।




ather_450x-new-amp.jpg

 

इतना ही नहीं आप सेटिंग में जाकर अपने टर्न इंडिकेटर की वॉयस को भी कंट्रोल कर कर सकते हैं, और डिस्प्ले की ब्राइटनेस को भी हैंडल कर सकते हैं। इस स्कूटर में आप अपने वाहन से जुड़े दस्तावेज को स्टोर कर सकते हैं, जिसके बाद आपको अपने डीएल और अन्य कागजात साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। Ather 450X को आप कहीं भी पार्क किजिए और चोरी के डर से बेफ्रिक हो जाइए। क्योंंकि स्कूटर के लॉगइन आई और पासवर्ड के साथ आप मोबाइल फोन पर Ather App के जरिए 24 घंटे अपने स्कूटर को ट्रैक कर सकते हैं, यानी आपको हमेशा पता रहेगा कि आपको स्कूटर कहां पर पार्क है, या चल रहा है।



ather_document_storage-amp.jpg




Ather 450 X की TrueRange


एथर में ईको, स्पोर्ट, राइड और रैप चार माोड़ मिलते हैं, और कंपनी क्लेम करती है, कि यह Ather 450X सिंगल चार्ज में 116km की रेंज देता है, लेकिन आप इससे ईको मोड़ में फुल चार्ज होने पर 87km की रेंज ले सकते हैं। जबकि 'राइड' मोड में यी रेंज कम होकर 70 किमी तक आ जाती है, वहीं स्पोर्ट और रैप मोड क्रमशः 60 किमी और 50 किमी की दावा पर सीमित हैं।


चूंकि किसी भी स्कूटर की रेंज पूरी तरह इस बात पर निर्भर करती है, कि आप इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, आपकी वाहन को चलाने की स्पीड क्या है, न सिर्फ पेट्रोल स्कूटर्स में बल्कि ई स्कूटर में भी यह लागू होता है। एथर 450 एक्स की वास्तविक रेंज प्रत्येक मोड़ पर सिर्फ 10km कम होती है, जो सराहनीय है।



ather_450x_brear-amp.jpg




यानी आप मोड चेंज करेंगे तो आपको स्पीड तो बढ़िया मिलेगी, लेकिन इसके साथ ही रेंज के लिए यिर्फ 10 प्रतिशत का समझौता करना पड़ेगा। बाकी जैसा हमने उपर बताया कि कभी-कभी दावा की गई सीमा से अधिक भी आप ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको थ्रॉटल का फ्री करते हुए ध्यान रखना होगा।

ather_450x_charging-amp.jpg

 


Ather 450 X चार्जिंग को स्ट्रांग नेटवर्क

Ather 450X के साथ कंपनी तीन चार्जिंग विकल्प प्रदान करती है, जिसमें दो होम/ऑफिस चार्जिंग और एक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन है। जाहिर है, कि अगर आप घर पर चार्ज करते हें, तो स्कूटार काफी स्लो चार्जिंग विकल्प उपलब्ध कराता हैं जबकि दूसरा फास्ट चार्जिंग ग्रेड का है। इनमें घर/ऑफिस के लिए वैकल्पिक एथर डॉट चार्जर और एथर ग्रिड फास्ट चार्जर शामिल हैं। अग अगर आप इस स्कूटर को पोर्टेबल चार्जर से चार्ज करना चाहते हैं, तो यह बैटरी को 0 से 80% चार्ज करने में लगभग साढ़े तीन घंटे का समय लेता है। 80 प्रतिशत के बाद इसकी चार्जिंग स्लो हो जाती है, और यह 81-100% के लिए दो घंटे का समय लेता है।


Ather Dot - एथर डॉट एक वैकल्पिक होम/ऑफिस चार्जर है, जिसे 5,475 रुपये और इंस्टॉलेशन (1800 रुपये) की कीमत पर अलग से खरीदा जा सकता है। यह चार्जर उन उपभोक्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके घर या कार्यालय में एक पार्किंग स्थान है। यह चार्जर एक प्लग-एंड-प्ले वॉल-माउंटेड है, जिसे इंस्टॉल कर आप घर या कार्यालय में पोर्टेबल चार्जर ले जाने से छुटकारा पा सकते हैं।

ather_450x_side_view-amp.jpg

 

Ather Grid - ये है एथर एनर्जी का फास्ट चार्जिंग सिस्टम। आप एथर के ऐप से अपने आसपास 7kWh की क्षमता वाले एथर ग्रिड फास्ट चार्जर का विकल्प तलाश कर सकते हैं। यह फास्ट चार्जर्स का एक नेटवर्क है जिसे कंपनी ने शहर के चारों ओर स्लॉट किया है, ताकि एथर ग्राहकों का ध्यान रखा जा सके। एथर का ग्रिड चार्जर के माध्यम से 0 से 100% चार्ज समय डेढ़ घंटे से कम है। लेकिन, यह कंपनी द्वारा क्लेम किया गया है, हमनें अभी इसे इस्तेमाल नहीं किया है।




नोट : यहां हमनें चार्जिंग, फीचर्स और रेंज पर रिपोर्ट साझा की है, चार्जिंग कोस्ट, डिजाइन और सुरक्षा पर अपने पार्ट 2 में आपसे बात करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायलMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMumbai: कन्हैया लाल का समर्थन करने पर नाबालिग लड़की को मिली जान से मारने की धमकी, जानें पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.