टेस्टिंग के दौरान भारत में नजर आया महिंद्रा का ये इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें खास बातें

टेस्टिंग के दौरान भारत में नजर आया महिंद्रा का ये इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें खास बातें

Kamal Rajpoot | Publish: Apr, 09 2018 07:23:59 PM (IST) बाइक रिव्‍यूज

पहली बार देखने में यह किसी मालवाहक घोड़े जैसा नजर आता है। इस स्कूटर में एक सीट दी गई है और बाकी जगह पर सामान लाने ले जाने के लिए काफी स्पेस दिया गया

वाहन कंपनी महिंद्रा अब धीरे धीरे टूव्हीलर सेगमेंट में भी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी हुई है। हाल ही में भारतीय सड़कों पर कंपनी नया इलैक्ट्रिक स्कूटर जेनजी स्पॉट हुआ है। पहली बार देखने में यह किसी मालवाहक घोड़े जैसा नजर आता है। इस स्कूटर में एक सीट दी गई है और बाकी जगह पर सामान लाने ले जाने के लिए काफी स्पेस दिया गया है। यह स्कूटर अपने सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स से बिल्कुल अलग है। हालांकि यह स्कूटर कब तक भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई है।

जेनजी इलैक्ट्रिक स्कूटर में 2KW का लीथियम इऑन बैटरी पैक लगाया गया है, यह 48 वोल्ट इलैक्ट्रिक सिस्टम से लैस है। यह स्कूटर 2 बीएचपी पावर और 100 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पहले इस स्कूटर की रेंज 48 किमी थी, जिसे बढ़ाकर 56 किमी/चार्ज कर दिया गया है। यूनाइटेड स्टेट्स में इसकी टॉप-स्पीड 48 किमी/घंटा है। अगर भारत में इस स्कूटर को लॉन्च किया जाता है तो इसकी रफ्तार को और बढ़ाया जाएगा। भारत में इसे कई सारे तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह स्कूटर पार्सल डिलिवरी के साथ खाना घर तक पहुंचाने वालों के लिए काफी उपयोगी व्हीकल रहेगा।

महिंद्रा ने नई जेनजी स्कूटर को एल्युमीनियम मोनोकॉक्यू फ्रेम पर तैयार किया है। जेनज़ी ई-स्कूटर को स्मार्ट कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है,जिसमें कलर स्क्रीन, जीपीएस ट्रैकिंग, राइड मोड्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। स्कूटर का अगला पहिया काफी बड़े आकार का है जिससे यह बेहतर लुक में नजर आता है। दोनों पहियों में Disc ब्रेक देने के साथ ही पीछे सवारी बैठाने के लिए कस्टमाइज़ेशन का विकल्प भी दिया गया है।

भारत में स्कूटर सेगमेंट का मार्केट अभी तेजी से बढ़ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए इटैलियन वाहन निर्माता कंपनी पियोजियो भारतीय बाजार में अपना एक नया स्कूटर लॉन्च करने का प्लान कर रही है। यह स्कूटर वेस्पा जीटीएस सुपर 125 नाम से जाना जाएगा।

Ad Block is Banned