ये है Sur-Ron द्वारा बनाई गई इलैक्ट्रिक बाइक व्हाइट घोस्ट, फुल चार्ज में चलेगी 100km

कंपनी का कहना है कि शहरी इलाको में टेस्ट करने के बाद यह पाया गया कि फुल चार्ज में यह बाइक 100 किलोमीटर तक चल सकती है

By: कमल राजपूत

Published: 23 Mar 2018, 07:19 PM IST

पेट्रोल की दिनोंदिन बढ़ती कीमतों के कारण बाइक चलाने भी हर किसी के लिए अब आसान नहीं रहा है। इसलिए अब कोई इलैक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर तरफ आकर्षित होने लगा है। इलैक्ट्रिक को चलाना तो सस्ता पड़ता ही साथ ही इससे पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए एक चीनी कंपनी Sur-Ron द्वारा ने एक ऐसी इलैक्ट्रिक बाइक बनाई है जो कि कीमत और परर्फोमेंस के मामले में काफी बेहतर है। इसकी कीमत 3,000 डॉलर (लगभग 1 लाख 95 हजार रुपए) के आसपास रखने की कंपनी की योजना है।

इस इलैक्ट्रिक बाइक में एक ऐसी मोटर लगाई गई है जो कि लिक्विड व एयर कूल्ड पावरट्रेन पर काम करती है। यह बाइक 13.4 हार्सपावर (लगभग 10 किलोवॉट) की ताकत पैदा करती है। कंपनी का कहना है कि शहरी इलाको में टेस्ट करने के बाद यह पाया गया कि फुल चार्ज में यह बाइक 100 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें 60 वोल्ट पर काम करने वाली बैटरी लगी है जो वॉल सॉकेट के जरिए 3 घंटों में आसानी से फुल चार्ज हो जाती है।

Sur-Ron ने बताया है कि इसे साधारणतया 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चला सकते हैं। लेकिन यदि इसमें लगे टर्बो बूस्ट स्पीड फंक्शन को ऑन कर दिया जाए तो यह 120 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर पहुंच जाती है। फीचर्स के मामले में व्हाइट घोस्ट बाइक किसी भी तरह की नेक्ड बाइक से काफी बेहतर है।

सेफ्टी के लिहाज से इसमें ABS फीचर दिया गया है, साथ ही इसके फ्रंट और रियर टायर में Disc ब्रेक लगाई गई है। इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की निर्माता कम्पनी Sur-Ron फिलहाल अलग-अलग बाजारों में इसे उपलब्ध करने के लिए अप्रूवल जुटाने की कोशिश में जुटी हुई है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को इस वर्ष की पहली छमाही के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

 

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned