scriptपूरी दुनिया में नाम कमा चुकी है ये यामाहा बाइक, जानिए क्या है खास | Yamaha bolt review, features, mileage and specifications | Patrika News

पूरी दुनिया में नाम कमा चुकी है ये यामाहा बाइक, जानिए क्या है खास

Published: Jun 27, 2016 02:37:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यामाहा की यह क्रूजर बाइक है जो दुनिया की सबसे पॉपुलर बाइक्स में से एक है

Yamaha bolt

Yamaha bolt

नई दिल्ली। यामाहा की सभी तरह की बाइक्स ने दुनिया में अच्छी प्रसिद्धी पाई है, लेकिन इसकी क्रूजर बाइक्स का अलग ही रूतबा है। यामाहा बोल्ट इसकी कंपनी की सबसे पॉपुलर क्रूजर बाइक्स में से एक है। Yamaha Bolt बाइक अब नए अंदाज में सामने आई है जो दिखते ही पसंद आ सकती है।

आकर्षक डिजाइन
पहले वाले मॉडल की तुलना में नई बोल्ड में ज्यादा आकर्षक डिजाइन है। नई बोल्ट के फ्यूल टैंक की डिजाइन थोड़ी अलग है और यह पहले से बेहतर लगती है। नई बोल्ट में वायर-स्पोक्ड ऐल्युमिनियम रिम्स लगाए गए हैं। इन नए रिम्स की वजह से बोल्ट की बॉबर स्टाइलिंग ज्यादा निखर कर सामने आई है।


शानदार डायमेंशन
नई यामाहा बोल्ट की लंबाई 90.2 इंच, चौड़ाई 37.2 इंच और ऊंचाई 44.1 इंच है। इस बाइक की सीट की ऊंचाई 27.2 इंच है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 5.1 इंच है। इसमें नई डिजाइन वाले स्पोक वील्स दिए गए हैं जो वजन में काफी हल्के हैं। इसके ब्रिजस्टोन टायर्स सड़क पर मजबूत पकड़ बनाने में मदद करते हैं। शानदार ब्रेकिंग के लिए इसमें 298एमएम के फ्रंट और 298एमएम के ही रियर डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।

पावरफुल इंजन
यामाहा की इस क्रूजर बाइक में 942सीसी का 4 वॉल्व वाला एयर-कूल्ड एसओएचसी 4-स्ट्रोक वी-ट्विन इंजन लगा है जिसके साथ 5-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इसमें मल्टिपल वेट क्लच भी दिया गया है। इस मोटरसाइकल में 13 लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है। इस बाइक का माइलेज 21 किलोमीटर प्रतिलीटर का है।

अच्छी हैंडलिंग
2017 यामाहा बोल्ट में 41एमएम के फॉर्क ट्यूब्स लगाए गए हैं। साथ ही ट्विन रियर शॉक्स भी दिए गए हैं। इनकी वजह से बाइक की हैंडलिंग भी काफी अच्छी है। हालांकि फिलहाल यह बाइक विदेशी मार्केट्स में ही उपलब्ध है। हो सकता है इंडियन कस्टमर्स के क्रूजर बाइक्स के प्रति बढ़ते रूझान को देखते हुए यामाहा इसे भारत में भी जल्द ही उतार दे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो