scriptकरीब 1 हजार मोटरसाइकिल खुले में पड़ीं अब मालिकों को खोज रही पुलिस | 1 thousand motorcycles fall into open | Patrika News

करीब 1 हजार मोटरसाइकिल खुले में पड़ीं अब मालिकों को खोज रही पुलिस

locationबिलासपुरPublished: Feb 08, 2019 06:02:28 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

इतनी बाइकें देख परेशान है पुलिस अधिकारी, इन वाहनों के मालिकों का पता लगाने के लिए थानों में आरटीओ और संबंधित कंपनी को वाहनों के नंबर, इंजन नंबर और चेचिस नंबर भेजने का काम चल रहा है।

1 thousand motorcycles fall into open

करीब 1 हजार मोटरसाइकिल खुले में पडी अब मालिकों को खोज रही पुलिस

बिलासपुर. जिले के 21 थाना क्षेत्रों में पिछले कई सालों से अलग-अलग प्रकरणों में जब्त की हुई 996 बाइकों को उनके मालिकों के सुपुर्द किया जाएगा। एसपी अभिषेक मीणा के आदेश पर थानों के प्रभारियों ने जब्ती के वाहनों की सूची बनाई है। इन वाहनों के मालिकों का पता लगाने के लिए थानों में आरटीओ और संबंधित कंपनी को वाहनों के नंबर, इंजन नंबर और चेचिस नंबर भेजने का काम चल रहा है। जिले के २१ थानों में पिछले १० साल से बड़ी संख्या में बाइकें जब्त की गयी हैं। इनमें से अधिकांश बाइकें लावारिस हालत में पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से बरामद की थी। थानों में बाइकों अधिक होने व स्थानाभाव के कारण तत्कालीन आईजी दिपांशु काबरा ने शहर के ८ थानों में जब्ती के वाहनों को सिरगिट्टी थाना परिसर में रखवाया था। एसपी अभिषेक मीणा ने करीब १५ दिनों पूर्व जिले के थानों का निरीक्षण किया था, जिसमें जब्ती के वाहनों की संख्या अधिक थी। इन वाहनों को उनके मालिकों के सुपुर्द नहीं किया गया था। एसपी ने जब्ती की बाइकों की सूची बनाने के निर्देश दिए थे। एसपी के आदेश पर थानेदारो ने लावारिस, चोरी के संदेह, संदिग्ध हालत, दुर्घटना मामले और अन्य अपराधिक प्रकरणों में जब्त किए गए ९९६ बाइकों की सूची बनाई है। इन बाइकों को अब उनके मालिको के सुपुर्द करने तैयारी की जा रही है।

सन 1980 से अब तक लावारिस हालत में मिली करीब 50 बाइकों को पुलिस ने उनके मालिकों के सुपुर्द कर दिया। जिले के 20 थाना क्षेत्रों में लावारिस वाहनों को पिछले १ सप्ताह से पुलिस मैदान में सभी थानों से लाकर डंप किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के थानों में लावारिस वाहनों को थाना परिसर से वापस किया गया है। पुलिस मैदान में डंप किए गए वाहनों को संबंधित कंपनी की बाइक के अनुसार डिस्प्ले में रखा गया है ताकि वाहनों को उनके मालिकों द्वारा पहचान की जा सके। लावारिस मिले ५९१ वाहन अब तक डिस्प्ले में रखे जा चुके हैं। डिस्प्ले में रखे गए वाहनों को करीब ५ हजार से अधिक व्यक्तियों ने देखने के बाद अपने-अपने वाहनों की तलाश करने की कोशिश की है।
डिस्प्ले में उक्त वाहन १५ फरवरी तक रखे जाएंगे। इसके बाद जिन वाहनों के मालिकों का पता नहीं चलता है उन वाहनों को २८ पुलिस एक्ट के तहत नीलाम किया जाएगा। अब ५० बाइक सौंपी जा चुकी हैं। इसी क्रम में गुरुवार को बलौदा बाजार निवासी योगेश पिता लखन यादव, उसलापुर निवासी विरेन्द्र पिता डेनियल मसीह,शुभम विंहार निवासी विष्णु पिता पी कोरमखा, यदुनंदन नगर तिफरा निवासी प्रहलाद भाई पिता राजेश, तोरवा निवासी दिनेश कुमार को बाइकें वापस की गईं।

1000 से अधिक बाइकें जलकर हो चुकी हैं खाक
सिविल लाइन, कोतवाली, तोरवा, तारबाहर, कोनी, सकरी समेत कुल ८ थानों में जब्ती के वाहनों को तत्कालीन आईजी दिपांशु काबरा के आदेश पर अप्रैल २०१८ में सिरगिट्टी थाना में डंप किया गया था। ये सभी बाइक अपराधिक कृत्यों में इस्तेमाल की गयी थीं। मई २०१८ में अचानक आग लग गई थी। आगजनी की घटना में करीब १००० से अधिक बाइकें जलकर खाक हो गई थी। इन वाहनों के सिर्फ चेचिस ही बची है। खाक हुए बाइक लावारिस और बरामद वाहनों से अलग रखी गयी थी।

आरटीओ को भेजी जानकारी: जब्ति के कई वाहन एेसे भी जिनके असली नंबर पुलिस के पास उपलब्ध नहीं है। एेसे वाहनों के मालिको को पता लगाने के लिए थानेदारों ने संबंधित कंपनी की बाइक की एजेंसियों और कंपनी को बाइक मालिक के नाम और पता उपलब्ध कराने बाइकों के इंजन और चेचिस नंबर भेजे हैं। साथ ही मालिको का पता लगाने आरटीओ को वाहनों के नंबर भेजे गए हैं।

थाना लावारिस चोरी संदिग्ध दुर्घटनाग्रस्त अन्य
सरकंडा १२ ०३ ०२ ०३ ०८
सीपत ११५ ०७ ०१ २१ २७
सकरी ६९ ०१ ०० ०१ ०५
तोरवा ०५ ०० ०० ०० ००
कोनी ५२ ०२ ०३ ०४ १२
सिरगिट्टी ०३ १२ ०१ ०० ००
सिविल लाइन १८ १३ ०० ०१ ०५
पेण्ड्रा ०९ ०३ ०० ०४ १५
गौरेला २२ ०१ ०१ ०५ ०७
कोटा ३५ ०४ ०० ०० ०१
चकरभाठा ०० ०७ ०१ ०२ १३
मस्तूरी ०० ०२ ०० ०८ ०७
बिल्हा ०० १० ०३ ०९ ०६
पचपेड़ी ०० ०० ०० १६ ०६
बेलगहना ०४ ०० ०२ ०५ ०९
मल्हार ११ ०३ ०० ०१ ०२
कोतवाली १६ २३ ०१ ०३ ०४
हिरी ८५ ०२ ०५ ०० ००
तारबाहर २० १३ ०२ ०० ०६
रतनपुर ४५ ०२ ०४ ०४ १२
तखतपुर ९२ ०२ ०० ०९ ०६
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो