script100 bed cancer treatment hospital free facilities will be available | राज्य में बनेगा अत्याधुनिक उपकरणों वाला 100 बिस्तर कैंसर अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी | Patrika News

राज्य में बनेगा अत्याधुनिक उपकरणों वाला 100 बिस्तर कैंसर अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी

राज्य में अब कैंसर के मरीजों के लिए अस्पताल बनाए जा रहे है। इसी कार्य हेतु बिलासपुर के कोनी जिले में 120 करोड़ की लागत पर बनने जा रहा है सुपर स्पेशलिटी कैंसर हॉस्पिटल। यह अस्पताल अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा। संस्थान का निर्माण कार्य एक वर्ष के अंदर समाप्त होने की उम्मीद है।

बिलासपुर

Published: May 22, 2022 11:18:46 pm

बिलासपुर. बिलासपुर के कोनी जिले में वर्ष 2014 के स्वास्थ्य मंत्री गुलाब नबी आजाद ने राज्य कैंसर संस्थान बनाने की घोषणा की थी और इसकी स्थापना की मंजूरी वर्ष 2015 में भाजपा सरकार ने दे दी थी। लेकिन बीते 7 सालो में इस पर कोई काम नहीं हुआ। यह संस्थान मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ठीक बगल में 1.44 एकड़ जमीन क्षेत्र में बनने वाला है। इसकी कुल लागत 120 करोड़ बताई जा रहा है जिसमें से 60 फीसदी रुपए केंद्र सरकार देगी और 40 फीसदी राज्य सरकार देगी।

22_05_2022-cancer_hospital_bilaspur.jpg

यह सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होंगी
संस्थान में सभी प्रकार की कीमोथिरेपी, जैसे -टार्गेटेड, इम्यूनो, मॉलिकुलर, मेटरोनोमिक सुविधा निःशुल्क उपलब्ध होंगी। संस्थान में अत्याधुनिक रेडिओथेरेपी मशीन से इलाज किया जायेगा। हर प्रकार के कैंसर का इलाज एक ही छत के नीचे उपलब्ध किया जायेगा।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा संस्थान
राज्य कैंसर संस्थान से मिली जानकारी के अनुसार इस अस्पताल में 100 अत्याधुनिक उपकरणों से लैस बिस्तर होंगे और साथ ही मल्टी स्पेशलिटी 20 बेड वाले आई.सी.यू भी बनाये जायेंगे। संस्थान का निर्माण कार्य एक वर्ष के अंदर समाप्त होने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि आगामी चुनाव के पहले अस्पताल बनकर तैयार हो जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ सहित आसपास के कैंसर मरीजों को इस संस्थान के माध्यम से कैंसर के इलाज की अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य कैंसर संस्थान के भवन निर्माण के लिए 34 करोड़ और उपकरणों के लिए 80 करोड़ खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास से ही वर्चुअल मीटिंग कर इस संस्थान का भूमि पूजन संपन्न कर दिया है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, बिलासपुर के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव डॉ. रश्मि आशीष सिंह, सांसद अरूण साव, विधायक कृष्णमूर्ति बांधी, जिला पंचायत अध्यक्ष बिलासपुर अरूण सिंह चौहान भी वर्चुअल रूप से जुड़े हुए थे। इसके अलावा मुख्यमंत्री निवास में विधायक शैलेष पांडेय और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा की अब प्रदेश में कैंसर का इलाज बहुत कम दर पर एक ही छत के नीचे अत्याधुनिक उपकरणों से किया जाएगा। इस संस्थान के खुलने के बाद प्रदेश में कैंसर पीड़ितों को काफी राहत मिलेगी और सही इलाज मिलने से कैंसर पीड़ितों की जान भी बचायी जा सकती है। मुख्यमंत्री का कहना था कि बीते साढ़े तीन सालों में प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में सुधार लाने के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहतBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.