scriptराज्य में बनेगा अत्याधुनिक उपकरणों वाला 100 बिस्तर कैंसर अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी | 100 bed cancer treatment hospital free facilities will be available | Patrika News

राज्य में बनेगा अत्याधुनिक उपकरणों वाला 100 बिस्तर कैंसर अस्पताल, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी

locationबिलासपुरPublished: May 22, 2022 11:18:46 pm

Submitted by:

CG Desk

राज्य में अब कैंसर के मरीजों के लिए अस्पताल बनाए जा रहे है। इसी कार्य हेतु बिलासपुर के कोनी जिले में 120 करोड़ की लागत पर बनने जा रहा है सुपर स्पेशलिटी कैंसर हॉस्पिटल। यह अस्पताल अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा। संस्थान का निर्माण कार्य एक वर्ष के अंदर समाप्त होने की उम्मीद है।

22_05_2022-cancer_hospital_bilaspur.jpg

बिलासपुर. बिलासपुर के कोनी जिले में वर्ष 2014 के स्वास्थ्य मंत्री गुलाब नबी आजाद ने राज्य कैंसर संस्थान बनाने की घोषणा की थी और इसकी स्थापना की मंजूरी वर्ष 2015 में भाजपा सरकार ने दे दी थी। लेकिन बीते 7 सालो में इस पर कोई काम नहीं हुआ। यह संस्थान मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ठीक बगल में 1.44 एकड़ जमीन क्षेत्र में बनने वाला है। इसकी कुल लागत 120 करोड़ बताई जा रहा है जिसमें से 60 फीसदी रुपए केंद्र सरकार देगी और 40 फीसदी राज्य सरकार देगी।

यह सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध होंगी
संस्थान में सभी प्रकार की कीमोथिरेपी, जैसे -टार्गेटेड, इम्यूनो, मॉलिकुलर, मेटरोनोमिक सुविधा निःशुल्क उपलब्ध होंगी। संस्थान में अत्याधुनिक रेडिओथेरेपी मशीन से इलाज किया जायेगा। हर प्रकार के कैंसर का इलाज एक ही छत के नीचे उपलब्ध किया जायेगा।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगा संस्थान
राज्य कैंसर संस्थान से मिली जानकारी के अनुसार इस अस्पताल में 100 अत्याधुनिक उपकरणों से लैस बिस्तर होंगे और साथ ही मल्टी स्पेशलिटी 20 बेड वाले आई.सी.यू भी बनाये जायेंगे। संस्थान का निर्माण कार्य एक वर्ष के अंदर समाप्त होने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि आगामी चुनाव के पहले अस्पताल बनकर तैयार हो जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ सहित आसपास के कैंसर मरीजों को इस संस्थान के माध्यम से कैंसर के इलाज की अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य कैंसर संस्थान के भवन निर्माण के लिए 34 करोड़ और उपकरणों के लिए 80 करोड़ खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास से ही वर्चुअल मीटिंग कर इस संस्थान का भूमि पूजन संपन्न कर दिया है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, बिलासपुर के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव डॉ. रश्मि आशीष सिंह, सांसद अरूण साव, विधायक कृष्णमूर्ति बांधी, जिला पंचायत अध्यक्ष बिलासपुर अरूण सिंह चौहान भी वर्चुअल रूप से जुड़े हुए थे। इसके अलावा मुख्यमंत्री निवास में विधायक शैलेष पांडेय और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा की अब प्रदेश में कैंसर का इलाज बहुत कम दर पर एक ही छत के नीचे अत्याधुनिक उपकरणों से किया जाएगा। इस संस्थान के खुलने के बाद प्रदेश में कैंसर पीड़ितों को काफी राहत मिलेगी और सही इलाज मिलने से कैंसर पीड़ितों की जान भी बचायी जा सकती है। मुख्यमंत्री का कहना था कि बीते साढ़े तीन सालों में प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में सुधार लाने के लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो