scriptभारती आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की 100 सीटों को मिली मंजूरी | 100 seats approved for medical college | Patrika News

भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की 100 सीटों को मिली मंजूरी

locationबिलासपुरPublished: Nov 16, 2018 04:39:46 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

पिछले सत्र 2017-18 में भी सीटों की संख्या यथावत रखी गई थी।

highcourt

भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की 100 सीटों को मिली मंजूरी

बिलासपुर. हाईकोर्ट ने राज्य शासन द्वारा भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के सीटों की संख्या 100 से घटाकर 60 किए जाने को नामंजूर करते हुए 100 सीटों को मंजूरी प्रदान की है। शासन ने सत्र 2018-19 के लिए मेडिकल सीटों की संख्या में कटौती किए जाने का आदेश पारित किया था। दुर्ग के पुलगांव चौक स्थित भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज की स्थापना 2016-17 में हुई थी। शासन द्वारा मेडिकल की 100 सीटों पर पवेश के लिए मान्यता दी गई थी। पिछले सत्र 2017-18 में भी सीटों की संख्या यथावत रखी गई थी।
लेकिन सेंट्रल काउंसिल आफ इंडियन मेडिसिन द्वारा सत्र 2018-19 की मान्यता के लिए निरीक्षण किए जाने और शिक्षकों तथा उपकरणों की कमी का हवाला देते हुए कालेज को 16 अक्टूबर को नोटिस जारी कर 24 अक्टूबर को परिषद के समक्ष उपस्थित होने को कहा गया। परिषद के समक्ष उपस्थित होकर कालेज ने बताया कि नोटिस में उल्लेखित सभी कमियां दूर कर ली गई है। निरीक्षण के समय समिति के समक्ष शिक्षकों की नियुक्ति एवं सहमति पत्र प्रस्तुत की गई थी, अभी उन्हीं शिक्षकों द्वारा सेवाएं दी जा रही है। परंतु कालेज के जवाब से असहमत होते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा कालेज के सीटों की संख्या 100 से घटाकर 60 कर दी गई। मंत्रालय द्वारा कहा गया कि निरीक्षण दिनांक तक निर्धारित मापदंडों के आधार पर ही सीटें तय की जाती है।

उक्त आदेश से क्षुब्ध होकर भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज द्वारा अधिवक्ता जितेंद्र पाली, शांतम अवस्थी एवं प्रांजल शुक्ला के माध्यम से याचिका लगाई गई। मामले में निर्णय देते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि निरीक्षण के दौरान ही शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु कर दी गई थी। निर्धारित मापदंड के अनुसार 29 शिक्षकों का होना अनिवार्य था, जबकि 27 शिक्षक पहले से ही कार्यरत थे। परिषद का नोटिस मिलने तक 32 शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी थी, लिहाजा सीटें कम करना नीति संगत नहीं होगा। कोर्ट ने पूर्व की तरह 100 सीटों पर प्रवेश के आदेश दिए हैं। साथ ही राज्य शासन को आदेशित किया कि यूजी में प्रवेश के लिए भारती आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज को भी शामिल करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो