script1800 लोगों को नकली हाथ-पैर, दांत का इंतजार | 1400 people fake arms and legs, waiting for teeth | Patrika News

1800 लोगों को नकली हाथ-पैर, दांत का इंतजार

locationबिलासपुरPublished: Feb 22, 2020 09:18:31 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

artificial leg: पांच माह पहले यह चयन हुआ पर नि:शक्तजनों एवं बुजुर्गों को इस योजना में अब तक उपकरणों का कोई फायदा नहीं मिल पाया है।

artificial leg

artificial leg

बिलासपुर . नि:शक्तजनों और वयोश्री शिविर के अंतर्गत करीब 18 सौ लोगों को नकली हाथ-पैर और दांत लगाने के लिए चयन किया गया। पांच माह पहले यह चयन हुआ पर नि:शक्तजनों एवं बुजुर्गों को इस योजना में अब तक उपकरणों का कोई फायदा नहीं मिल पाया है।
केंद्र सरकार की वयोश्री योजना और नि:शक्तजनों के लिए 24 से 26 सितंबर 2019 में अविभाजित जिले में शिविर आयोजित किया गया था। गौरेला ,पेंड्रा,मरवाही के लिए गौरेला में शिविर आयोजित किए गए थे। वहीं बिलासपुर जिले के लिए यहां व्यापार विहार में शिविर लगाया गया था। इस शिविर में हजारों की संख्या में नि:शक्तजन, बुजुर्गों ने हिस्सेदारी ली थी।

18 सौ चयनित
इस शिविर में नि:शक्तजनों बुजुर्गों को मुफ्त में विभिन्न प्रकार के उपकरण देने के लिए करीब 18 सौ लोगों को योग्य पाया गया । इस चयन में नि:शक्तजनों के मोटराइज्यड ट्रायसिकल, स्टीक, बैशाखी,श्रवण यंत्र , नकली हाथ-पैर समेत सहायक उपकरण शामिल है। इसी प्रकार बुजुर्गों को कृत्रिम दांत आदि उपकरणों दिया जाएगा। यह सभी उपकरण एलिम्को मुफ्त में मुहैया कराएगा ।

5 माह गुजर गए
शिविर में उपकरण और सहायक उपकरण देने के लिए चयन सूची बने पांच माह गुजर गए । लेकिन अब तक उपकरणों का अता-पता नहीं है। चयनित नि:शक्तजन,बुजुर्ग हर दिन जिला समाज कल्याण सहायक उपकरण लेने के लिए पूछताछ कर रहे है। लेकिन केंद्र सरकार की योजना होने की वजह से जिला प्रशासन के अधिकारी भी कुछ कहने की स्थिति में नहीं है।

केंद्र सरकार की योजना
जिले वयोश्री योजना व एडीपी योजना केंद्र सरकार की योजना है। नि:शक्तजनों व बुजुर्गों को सहायक उपकरण देने के लिए सूची का चयन किए है,पर इसके वितरण की तारीख फिलहाल तय नहीं हुई है।
डॉ. संजय अलंग,कलेक्टर,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो