तीन हजार सीटों के लिए 23 हजार स्टूडेंट्स करेंगे फाइट

वहीं जिन अभ्यर्थियों ने 21 अप्रैल तक ऑफ लाइन आवेदन किया था, उनके आवेदन की हार्डकापी जमा करने की अंतिम तिथि भी 24 अप्रैल ही तय की गई थी।

By: Amil Shrivas

Updated: 25 Apr 2018, 12:30 PM IST

बिलासपुर . गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 2018-19 के लिए 23 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं। अब इन 3 हजार सीटों पर नामांकन के लिए 23 हजार छात्रों में प्रतिस्पर्धा होगी। एक सीट के लिए अब 8 छात्रों में भिडंत होगी, मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्र ही नामांकन कर पाएंगे। अकादमिक विभाग ने हालांकि आधिकारिक आंकडे जारी नहीं किए हैं, पर इतनी बडी संख्या पर आश्चर्य जताया है। प्रबंधन का मानना है कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पढाई के क्रेज के कारण आवेदनों की संख्या बढ़ी है। आनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथ 24 अप्रैल निर्धारित की गई थी। वहीं जिन अभ्यर्थियों ने 21 अप्रैल तक ऑफ लाइन आवेदन किया था, उनके आवेदन की हार्डकापी जमा करने की अंतिम तिथि भी 24 अप्रैल ही तय की गई थी। आवेदन के इन 34 दिनों में सीयू को 23 हजार आवेदन मिले हैं। सीयू की अकादमिक विभाग ने हालांकि 23 हजार के आंकडे जारी किए हैं। आवेदनों की गणना ऑन लाइन एवं ऑफ लाइन के बाद सही आंकड़ा 25 अप्रैल को दिए जाने की बात कही गई है। लेकिन प्रारंभिक तौर पर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पंजीयन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 23 हजार के ऊपर निकल गई है। 17 हजार के आवेदन पूर्ण दस्तावेज के साथ मिले हैं। इनकी स्क्रूटनी हो गई है।
छात्रों की रुचि कला के साथ विधि एवं कामर्स में भी : सीयू में इस वर्ष नामांकन के लिए कला के साथ विधि एवं कामर्स में भी रुझान देखने को मिला है। अकादमिक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कला संकाय के विषयों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन तो मिले ही हैं। साथ ही कॉमर्स, विधि, गणित, भौतिकी एवं बायोटेक्नालॉजी जैसे विषयों में भी आवेदन बड़ी संख्या में किए गए हैं। छात्रों की सहूलियत के लिए विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा से संबंधी सभी जानकारी वेबसाइट पर तो जारी की ही है। सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक का भी इस्तेमाल किया गया है।
26 से यूटीडी की परीक्षाएं : 26 अप्रैल से विभिन्न विभागों के सत्र 2017-18 की स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित होने वाली सम-सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हो गई है।
4 परीक्षा केन्द्र बनाए गए : परीक्षा के लिए 4 केंद्र बनाए गए हैं। प्रथम पाली में छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण प्रबंध अध्ययन विभाग के भवन को परीक्षा उप-केन्द्र बनाया गया है। दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 बजे एवं दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं के सुचारु रूप से संचालन के लिए प्रोफेसर अनुपमा सक्सेना को नियुक्त किया गया है।
अबतक 17 हजार फार्म वैध : सीयू में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन की स्क्रूटनी के बाद ये तय होगा कि कुल 23 हजार आवेदन में से कितने आवेदन वैद्य पाए गए। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार 17 हजार फार्म के वैध होने की बात कही गई है। हालांकि अंतिम परिणाम सभी फार्मों की जांच के बाद ही स्पष्ट होगी।
12 और 13 मई को होगी परीक्षा : सीयू में कला, साइंस एवं वाणिज्य संकाय के कुल 3 हजार सीटों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। सभी विषयों की विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 12 और 13 मई को आयोजित की जाएगी। आवेदक प्रवेश पत्र 5 मई तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 2 जून को घोषित किया जाएगा। विभिन्न विषयों में आयोजित परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगी।
इन विषयों में मिलेगा एडमिशन : प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद 3 हजार छात्रों को जिन विषयों में एडमिशन मिलेगा। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य के साथ फार्मेसी, प्रबंध अध्ययन, भौतिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी, वनस्पति, वानिकी एवं ग्रामीण प्रौद्योगिकी विषय शामिल हैं। परीक्षा के लिए बिलासपुर के अलावा, रायपुर , जगदलपुर , अम्बिकापुर एवं कोरबा समेत मध्यप्रदेश में जबलपुर, उत्तरप्रदेश में इलाहाबाद, उड़ीसा में भुवनेश्वर, महाराष्ट्र में नागपुर एवं पश्चिम बंगाल में कोलकता को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned