scriptएलर्ट: भूलकर भी इन जगहों पर लापरवाही से मत खड़ी करें अपनी गाड़ी, शहर के ये 12 स्थान चोरों के फेवरेट स्पॉट | 3 bikes stolen everyday on an average, thieves have favorite places | Patrika News

एलर्ट: भूलकर भी इन जगहों पर लापरवाही से मत खड़ी करें अपनी गाड़ी, शहर के ये 12 स्थान चोरों के फेवरेट स्पॉट

locationबिलासपुरPublished: Jun 11, 2019 01:13:50 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

हर दिन चोरी हो रही औसतन तीन बाइक, जिले में पिछले 5 महीनों में चोरों ने उड़ाए 600 से अधिक बाइक (bike theft) , (bike theft gang) , (many bikes theft)

3 bikes stolen everyday on an average, thieves have favorite places

एलर्ट: भूलकर भी इन जगहों पर लापरवाही से मत खड़ी करें अपनी गाड़ी, शहर के ये 12 स्थान चोरों के फेवरेट स्पॉट

बिलासपुर. जिले में बाइकचोर गिरोह ने पिछले 5 महीनों ने 600 से अधिक बाइकें पार कर दी। हर दिन कम से कम 3 बाइक चोर पार कर रहे हैं। हलांकि पुलिस ने कुछ मामलों में चोरों को पकडऩे में सफलता पाई है। लेकिन इसका कोई विशेष लाभ नहीं मिल पा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि चोरों ने शहर के 12 स्थानों को बाइक चोरी के लिए पसंदीदा स्थान बना रखा है। आंकड़े बता रहे हैं कि इन स्थानों से लगातार बाइक की चोरी हो रही है। जिले में बाइक चोरी की वारदातों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थान पर चोर अधिकांश वारदातों को अजाम दे रहे है। शहर में बाइक चोरी होने की घटना को पुलिस आम घटना मानकर एफआईआर तो दर्ज कर रही है, लेकिन चोरों को पकडऩे में पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। शहर में भीड़-भाड़ वाली जगह पर चोर लगातार वारदातों को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती दे रहे हैं, लेकिन पुलिस चोरों को पकडऩे में सफल नहीं हुई है। पिछले 5 महीनों में चोरों ने जिले से करीब 600 से अधिक बाइकें पार कर चुके हैं।
राजीव प्लाजा
तारबाहर थानांतर्गत पुराना बस स्टैण्ड स्थित राजीव प्लॉजा के आसपास सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक लोगों का आना जाना लगा रहता है। मोबाइल और अन्य शोरूम की भरमार होने के कारण लोग खरीदारी करने यहां आते हैं। ग्रामीण क्षेत्र और दूसरे जिलों से भी लोग यहा खरीदारी करने पहुंचे है। राजीव प्लॉजा के बाहर लोग बाइकें खड़ी करते हैं। यहां से चोर लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
सेक्रेसा मैदान
तारबाहर थानांतर्गत रेलवे परिक्षेत्र स्थित सेक्रेसा मैदान में खिलाड़ी आमतौर पर बाइक लेकर जाते हैं। साथ ही खेल स्पर्धाओं के आयोजन भी इसी मैदान पर होते हैं। भारत माता स्कूल और चर्च पास होने के कारण लोगों की भीड़ दिनभर रहती है। यहां भी चोर लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
बुधवारी बाजार
तोरवा थानांतर्गत बुधवारी बाजार में रेलवे कॉलोनी में रहने वाले कर्मचारी , आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग खरीदारी करने पहुंचे हैं। यहां भी बाइकें बाजार में सड़क किनारे खड़ी की जाती है। यहां से भी चोर लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
रेलवे स्टेशन परिसर
तोरवा व तारबाहर थानांतर्गत रेलवे स्टेश परिसर में बाइकें पार्र्किंग के लिए स्टैण्ड की व्यवस्था है, लेकिन वाहन स्टैण्ड में खड़ा करने पर 25 रुपए शुल्क से बचने के लिए लोग स्टेशन के आसपास बाइकें खड़ी कर रेलवे स्टेशन के अंदर जाते हैं। स्टैण्ड से बाहर खड़ी होने वाली बाइकों को भी चोर पार कर रहे हैं।
वैशाली नगर चौक
सिविल लाइन व तारबाहर थाने की सीमा पर स्थित वैशाली नगर चौक के पास मैग्नेटो मॉल स्थित हैं। मॉल में बाइकपार्किंग की व्यवस्था है, लेकिन बेसमेंंट में बने पार्किंग में वाहन खड़े करने के बाद लोगों को सीढियों, लिफ्ट और रैम्प से प्रथम तक तक पहुंचने में लंबी दूरी तय करनी पड़ी है। प्रथत तल पर खरीदारी करने जाने वाले अधिकांश लोग सड़क किनारे वाहन खड़ा करते हैं, साथ ही चौक पर लगने वाली दुकानों में खरीदारी करने वाले भी बाइकें खड़ी करते है। यहां से भीचोर लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
व्यापार विहार
तारबाहर व सिविल लाइन थानाक्षेत्र में फैले व्यापार विहार में ग्रामीण क्षेत्र और दूसरे जिलो से थोक में काम की खरीदारी करने बड़ी संख्या में लोग पहुंचेते हैं। सुबह 8 से रात 10 बजे तक व्यापार विहार में भीड़भाड़ रहती है। साथ ही क्षेत्र में बैंक, लाइफ इंश्योरेंश कंपनी समेत कई बड़े संस्थान हैं ,जहां लोगों का दिनभर आना जाना लगा रहता है। यहां से अलग-अलग क्षेत्रों में जाने के लिए रास्ते हैं, जिसका फायदा उठाकर चोर बाइकें पार कर रहे हैं।
बृहस्पति बाजार
सिविल लाइन थानांतर्गत बृहस्पति बाजार के आसपास सड़क किनारे सब्जी खरीदने वाले बाइकें खड़ी करते हैं। सुबह 7 बजे से राज 10 बजे तक बाजार में लागे पहुंचते हैं। भीड़ के बीच चोर यहां से भी लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
कलेक्टोरेट के सामने
सिविल लाइन थानंतर्गत कलेक्टोरेट में पहुंचने वाले अधिकांश व्यक्ति बाइकें सड़क किनारे और टॉउन हॉल परिसर में खड़ी करते हैं। कलेक्टोरेट के प्रवेश द्वार के अंदर बाइक स्टैण्ड की व्यवस्था है। शुल्क से बचने के लिए लोग बाइकें सड़क किनारे खड़ा करते हैं और चोर यहां से बाइकें पार कर रहे हैं।
शनिचरी बाजार
कोतवाली थानांतर्गत शनिचरी बाजार में खरीदारी करने वाले लोग ग्रामीण क्षेत्र और दूसरे जिलों से पहुंचते हैं। मछली मार्केट, स्लॉटर हाउस किराना सामान के थोक खरीदार यहां से माल उठाते हैं। पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग बाजार में बाइक खड़ा करते हैं। भीड़भाड़ के बीच चोर यहां से भी बाइकें पार करने से नहीं चूक रहे हैं।
मंगला चौक
सिविल लाइन थानांतर्गत मंगला चौक भी चोरों के लिए पसंदीदा है। 36 सिटी मॉल और अन्य कमर्शिलय काम्प्लेक्स में लोगों का दिनभर आना जाना लगा रहता है। मुख्य मार्ग होने के कारण सड़क किनारे लगने वाली दुकानों में खरीदार पहुंचते हैं। साथ ही बस स्टॉपेज होने के कारण चौक के आसपास दिनभर भीड़भाड़ रहती है। इसी बीच चोर बाइकें पार करते हैं।
तिफरा मुख्य मार्ग
सिरगिट्टी थानांतर्गत तिफरा मुख्य मार्ग पर प्रतिदिन सब्जी बाजार लगने के साथ-साथ नगर पंचायत तिफरा , यदुनंदन नगर और अन्य कॉलोनियों के लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं। यहां से भी चोर लगातार बाइकें पार कर रहे हैं।
बसंत विहार चौक
सरकंडा थानांतर्गत बसंत विहार चौक और आसपास के क्षेत्र में भी दिनभर भीड़ भाड़ रहती है। डीएसवी स्कूल, अपोलो अस्पताल, कमर्शियल काम्प्लेक्स और सब्जी बाजार लगने के करण सरकंडा क्षेत्र के पॉश कॉलोनियों में रहने वाले खरीदारी के लिए यहीं आते हैं। यहां से भी चोर बाइकें पार कर रहे हैं।
800 बाइकें नहीं मिली, कर दिया खात्मा
वर्ष 2018 में चोरी हुई 800 बाइकों के मामलों में पुलिस को आरोपी नहीं मिलने पर मामलों का खात्मा कर दिया। एफआईआर के 2 महीने के बाद अधिकांश बाइक चोरी के मामलों का पुलिस ने खात्मा किया है। वर्ष 2019 में बाइक चोरी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। सूत्रों के अनुसार जनवरी-मार्च के बीच हुई बाइक चोरी के कई मामलों का पुलिस ने खात्मा कर दिया है।
READ MORE – पिक्चर की तरह चोरी करने की कोशिश में पकड़ाए, अब पछता रहे

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
बिलासपुर शहर की तमाम ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Facebook – https://www.facebook.com/pg/patrikabsp

Twitter – https://twitter.com/BilaspurPatrika

Instagram – https://www.instagram.com/patrikabsp/

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो