script

30 का प्याज 55 रुपए तो 80 की दाल 125 में बेची फिर दुकानदार पर हुई ये कार्रवाई

locationबिलासपुरPublished: Apr 03, 2020 07:19:22 pm

Submitted by:

Murari Soni

शहर में कालाबाजारी का पहला केस दर्ज किया गया है। किराना दुकान में 30 रुपए किलो का प्याज 55 रुपए में बेचा गया। 80 रुपए किलो की दाल को 125 रुपए में विक्रय किया ।

30 का प्याज 55 रुपए तो 80 की दाल 125 में बेची फिर दुकानदार पर हुई ये कार्रवाई

30 का प्याज 55 रुपए तो 80 की दाल 125 में बेची फिर दुकानदार पर हुई ये कार्रवाई

बिलासपुर . शहर में कालाबाजारी का पहला केस दर्ज किया गया है। किराना दुकान में 30 रुपए किलो का प्याज 55 रुपए में बेचा गया। 80 रुपए किलो की दाल को 125 रुपए में विक्रय किया । देवनंदन रोड सीपत के किराना दुकान महालक्ष्मी किराना स्टोर को शुक्रवार को कार्यपालिक दंडाधिकारी के नेतृत्व में गई टीम ने सील कर दिया। तहसीलदार ने एसडीएम को रिपोर्ट सौंप दी है।
कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए इन दिनों जिले में लॉक डाउन है। इसके साथ ही लोगों को आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से खाद्यान्न ,खाद्य सामग्रियों और सब्जियों के रेट निर्धारित किए गए है। इसके बाद भी किराना दुकानों में सामानों की कालाबाजारी अचानक बढ़ गई है।
ज्यादातर किराना दुकानों में एमआरपी से अधिक कीमत पर सामाग्रियां बेचने की शिकायतें आने लगी है। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से प्रत्येक तहसील में तहसीलदारों के नेतृत्व में निगरानी समितियां गठित की गई है।
शहर का पहला मामला
आवश्यक वस्तुओं के भाव की निगरानी करने वाली समिति ने शुक्रवार को सीपत रोड देवनंदन नगर में महालक्ष्मी किराना दुकान में पहली कार्रवाई की गई है। इस दुकान में प्रशासन द्वारा तय 30 रुपए किलो का प्याज 55 रुपए किलों में बेचा गया । 80 रुपए की दाल को 125 रुपए में विक्रय किया। इसी प्रकार अन्य खाद्य सामाग्रियों का विक्रय किया गया। टीम ने जांच में मामला सहीं पाया गया। जांच टीम ने दुकान को सील कर दिया है। जांच के दौरान किराना दुकान का संचालक व्यापार विहार सामान लेने गया था। जिस वक्त जांच टीम दुकान पर पहुंची उस समय सेल्समैन गनेशू निषाद रहा।
ये रहे जांच टीम में
किराना दुकान की जांच टीम में अनेक अधिकारी शामिल रहे। इनमें तहसीलदार तुलाराम भारद्वाज, नायब तहसीलदार राजकुमार साहू, खाद्य निरीक्षक अजय मौर्य, खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र विंध्यराज, नगर निगम के जोन अधिकारी आदि शामिल रहे।
एसडीएम को सौंपी रिपोर्ट
जांच टीम ने दुकान संचालक के खिलाफ जांच रिपोर्ट दोपहर बाद तहसीलदार ने एसडीएम देवेंद्र पटेल को सौंप दी है। इस पर निर्णय एसडीएम लेंगे ।
आधा दर्जन दुकानों को चेतावनी
जांच टीम ने सरकंडा क्षेत्र के आधा दर्जन किराना दुकान संचालकों को संकट के समय खाद्य सामाग्रियां तय कीमत से अधिक मूल्य पर नहीं बेचने की चेतावनी दी है।
प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी, 6 को चेतावनी
शहर में देवनंदन नगर की एक किराना दुकान को अधिक कीमत पर सामान बेचने पर सील किया गया है। आधा दर्जन किराना दुकान संचालकों को चेतावनी दी गई है। सील किए दुकान की प्रारंभिक रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी गई है।
तुलाराम भारद्वाज, तहसीलदार बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो