scriptअटल यूनिवर्सिटी: पूरक परीक्षा में 68 प्रतिशत छात्र फेल, कई को जीरो | 68 percent of the students in the supplementary examination fail, | Patrika News

अटल यूनिवर्सिटी: पूरक परीक्षा में 68 प्रतिशत छात्र फेल, कई को जीरो

locationबिलासपुरPublished: Dec 25, 2018 05:14:19 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

आक्रोशित छात्रों ने कुलपति कार्यालय में दिया धरना, बताई पीड़ा

68 percent of the students in the supplementary examination fail,

अटल यूनिवर्सिटी: पूरक परीक्षा में 68 प्रतिशत छात्र फेल, कई को जीरो

बिलासपुर. अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की पूरक परीक्षा परिणाम में ६८ फीसदी छात्र फेल हो गए हैं। आक्रोशित छात्रों के साथ एनएसयूआई ने सोमवार को कुलपति प्रो. जीडी शर्मा के चेंबर मेंधरने पर बैठ गए और कापी की फिर से जांच की मांग करने लगे। कुलपति ने छात्रों की इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया। छात्रों का आक्रोश बढ़ता देख और हंगामा बढऩे की आशंका पर पुलिस को सूचना दी गई। डिप्टी कलेक्टर आशुतोष चतुर्वेदी ने विश्वविद्यालय पहुंच कर छात्रों से जानकारी ली। छात्रों द्वारा बताया गया कि १८ दिसंबर को रिजल्ट जारी हुआ है। इसमें ६८ प्रतिशत छात्रों को फेल किया गया है। जांच में व्यापक गड़बड़ी की गई है, हमारे सामने कॉपी जांची जाए और इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाए। छात्रों की मांग पर परीक्षा नियंत्रक डा. प्रवीण पांडेय और परीक्षा प्रभारी प्रदीप सिंह को बुलाया गया और कुछ कॉपियां निकाल कर दिखायी। प्रथम दृष्टया कुछ कापियों मे नंबर बढऩे की संभावना को देखते हुए कुलपति प्रो. शर्मा ने छात्रों को आरटीआई के तहत कापी निकालने के निर्देश देते हुए कापी को एक्सपर्ट कमेटी के पास भेजने पर सहमति जताई है। उन्होंने इस पर तीन दिनों में निर्णय लिए जाने की बात कही है।
रसायनशास्त्र और गणित के 68 प्रतिशत छात्र फेल, उम्मीद थी पास होने की
बीयू द्वारा सत्र २०१८-१९ की पूरक परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा में २५ हजार छात्रों ने भाग लिया। १८ दिसंबर को जब रिजल्ट आया तो बीएससी के फस्र्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर के अकार्बनिक रसायन, कार्बनिक रसायन, बीएससी फस्र्ट ईयर गणित बीसीए थर्ड ईयर की न्यूमेरिकल्स एनालिसिस, और बीए फस्र्ट ईयर के ६८ प्रतिशत छात्र फेल हो गए। कई छात्रों को शून्य अंक मिले हैं। छात्रों का कहना है कि पर्चे अच्छे गए थे, इतने कम नंबर की उम्मीद नहीं थी। एनएसयूआई छात्र नेता रंजीत सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने घेराव किया। इस मौके पर सोहराब खान, चंद्रशेखर साहू, रंजेश सिंह, अभय पांडेय, लोकेश सिंह ठाकुर, मुस्कान राठौड़, दिव्या सिंह ठाकुर, सुरेंद्र कुमार समेत अन्य छात्र शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो