छत्तीसगढ़ से 72 युवाओं का गरुड़ कमांडो के लिए हुआ चयन, इन जिलों से हुए चयनित !

छत्तीसगढ़ से 72 युवाओं का गरुड़ कमांडो के लिए हुआ चयन, इन जिलों से हुए चयनित !

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 07 2018 03:15:41 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

बिलासपुर से 6 प्रतिभागी हुए चयनित

बिलासपुर. वायुसेना के गरुड़ कमांडो में इस बार छत्तीसगढ़ सेरिकार्ड 72 युवाओं का चयन हुआ है। इसमें सबसे अधिक 13 युवा दुर्ग जिले से हैं। इसके बाद बिलासपुर जिले से 6 युवाओं का चयन हुआ है। वायु सैनिक चयन केन्द्र, भोपाल और जिला प्रशासन रायपुर द्वारा 31 अगस्त से 4 सितंबर तक रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में भारतीय वायु सेना में गरुड़ कमांडो पद के लिए खुली भर्ती रैली आयोजित की गई। भर्ती रैली में राज्य के सभी 27 जिलों के 5450 युवाओं ने भाग लिया। भर्ती रैली की लिखित परीक्षा में पहली बार ऋणात्मक मूल्यांकन पद्धति लागू करने तथा डायनमिक फेक्टर टेस्ट का अलग से पेपर आयोजित होने के बावजूद भी छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा। रिकार्ड संख्या में पहली बार एक रैली में सर्वाधिक 72 युवाओं का चयन गरुड़ कमांडों के रूप में हुआ। वायु सैनिक भर्ती केन्द्र भोपाल के विंग कमांडर इमरान खान ने बताया कि शारीरिक दक्षता परीक्षण में 997 युवाओं का चयन हुआ था, जो छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के शारीरिक दमखम को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि लिखित परीक्षा के अंग्रेजी वाले भाग के प्रश्नों पर मेहनत करके तथा समूह परिचर्चा में अंग्रेजी में बोलने का अभ्यास करके छत्तीसगढ़ राज्य के और अधिक युवा गरुड़ कमांडो के रूप में चयनित हो सकते हैं। गरुड़ कमांडो का पद वायु सेना में ग्रुप बाई का पद सबसे प्रतिष्ठित पद माना जाता है। इस पद हेतु 72 युवाओं का चयन राज्य के नौजवानों के जोश एवं उत्साह को प्रदर्शित करता है।

18 जिले से 72 युवाओं को मौका
दुर्ग जिले से 13 युवाओं का चयन किया गया है। इसके साथ ही रायगढ़ से 8, बिलासपुर एवं जांजगीर से 6-6 युवाओं को अवसर मिला है। अंबिकापुर, बालोद , रायपुर एवं राजनांदगांव से 5-5, कांकेर और महासमुंद से 4-4, कोरबा, कोरिया एवं धमतरी से 2-2 तथा दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बेमेतरा, जशपुर एवं कवर्धा से एक-एक युवा का चयन हुआ है।

गरुड़ कमांडो में चयन गौरव की बात
वायुसेना के गरुड़ कमांडो में बिलासपुर जिले के आधा दर्जन युवाओं का चयन होना गौरव की बात है। वायुसेना में यह ग्रुप सर्वाधिक प्रतिष्ठित है।
संजय पांडेय, जिला अधिकारी, जिला सैनिक कल्याण बोर्ड,बिलासपुर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned