scriptछत्तीसगढ़ में तीन हजार से अधिक छात्रों का भविष्य अधर में, जानिए क्या है पूरा मामला | ABV University extends admission date by 15 days till October 15 | Patrika News

छत्तीसगढ़ में तीन हजार से अधिक छात्रों का भविष्य अधर में, जानिए क्या है पूरा मामला

locationबिलासपुरPublished: Oct 01, 2020 11:42:42 am

Submitted by:

Ashish Gupta

– अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने विद्यार्थियों की मांग पर 15 दिन बढ़ाई प्रवेश की तिथि
– जिले में 12 वीं की परीक्षा में 3090 विद्यार्थी हैं पूरक की श्रेणी में

Principal's online training

Principal’s online training

बिलासपुर. जिले में कक्षा 12 की परीक्षा में पूरक श्रेणी में शामिल 3090 विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board) ने अब तक पूरक परीक्षा की तिथि तक घोषित नहीं की है। वहीं दूसरी ओर अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी (Atal Bihari Vajpayee University) ने 30 सितंबर को प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है।
जानकारी के अनुसार जिले से शिक्षा सत्र 2019-20 में 22029 विद्यार्थी कक्षा 12 की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इनमें से 3090 विद्यार्थी पूरक श्रेणी में आए थे। इन परीक्षार्थियों ने पूरक परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है, लेकिन पिछले 3 महीने से माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अब तक पूरक परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा तिथि घोषित नहीं की है।
वहीं दूसरी ओर अटल बिहारी बाजपेयी यूनिवर्सिटी ने पूर्व में प्रवेश की तिथि 30 सितंबर तय की थी। बुधवार को छात्रों ने यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से संपर्क कर प्रवेश की तिथि बढ़ाने की मांग की। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों की मांगें मानते हुए प्रवेश की तिथि 15 दिन बढ़ाकर 15 अक्टूबर तय कर दी है, लेकिन इसका फायदा सिर्फ उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ही मिलेगा। वहीं अब तक पूरक श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए कोई दिशा तय नहीं हुई है।
कई बार लगा चुके हैं गुहार
पूरक परीक्षाएं आयोजित नहीं होने और यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश की अंतिम तिथि तय करने के बाद कई बार विद्यार्थी और छात्र नेताओं ने अटल बिहारी बाजपेयी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से प्रवेश तिथि को बढ़ाने क मांग कर चुके हैं। विद्यार्थियों ने भविष्य का हवाला देते हुए प्रवेश की व्यवस्था करने की मांग की है, लेकिन अब तक उनके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश के संबंध में कोई आश्वासन नहीं दिया है।
बिलासपुर अटल बिहारी बाजपेयी यूनिवर्सिटी के कुलसचिव सुधीर शर्मा ने कहा, यूनिवर्सिटी प्रवेश संबंधी तिथि निर्धारित नहीं करती, सारे दिशा निर्देश और आदेश राज्य शासन तय करती है। विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी ने कलेक्टर के माध्यम से प्रवेश संबंधी व्यवस्था करने की बात कही गई है। साथ ही उन्हें बताया गया है कि यूनिवर्सिटी भी अपने स्तर पर प्रवेश शासन से पूरक श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश की व्यवस्था करने प्रतिवेदन भेज रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो