scriptकॉलेजों व स्कूलों में एडमिशन की तिथि बढ़ाई गई, कॉलेजों में 30 सितम्बर व स्कूलों में 5 अक्टूबर तक | Admission date extended in colleges and schools | Patrika News

कॉलेजों व स्कूलों में एडमिशन की तिथि बढ़ाई गई, कॉलेजों में 30 सितम्बर व स्कूलों में 5 अक्टूबर तक

locationबिलासपुरPublished: Sep 17, 2020 03:34:46 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

यही कारण है कि स्कूलों में अधिकांश सीटें खाली हैं, वहीं महाविद्यालय प्रबंधन का हाल और भी ज्यादा खराब है क्योंकि सितम्बर माह के आधा बीतने के बाद भी केवल 30 प्रतिशत ही एडमिशन हो सका है।

बिलासपुर. कोरोना महामारी की वजह से स्कूल व महाविद्यालयों में खाली सीटों को भरने के लिए एडमिशन की तारीख बढ़ा दी गई है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने जहां एडमिशन तारीख 30 सितम्बर तक बढ़ाई है वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी स्कूलों को आदेश जारी कर 5 अक्टूबर तक एडमिशन लेने का आदेश जारी किया है। उच्च शिक्षा व स्कूल शिक्षा संचिवालयों ने आदेश जारी कर एक भी बच्चा छूटने न पाए, यह कहते हुए आदेश पारित किया है।

कोरोना महामारी संक्रमण के बढ़ते ग्राफ ने सभी को चिंता में डाल रखा है। सबसे ज्यादा भयभीत अभिभावक हैं। कोरोना महामारी से बच्चा ग्रसित न हो यह सोच अधिकांश पालक अपने बच्चों का एडमिशन कराने तक नहीं पहुंच रहे हैं। यही कारण है कि स्कूलों में अधिकांश सीटें खाली हैं, वहीं महाविद्यालय प्रबंधन का हाल और भी ज्यादा खराब है क्योंकि सितम्बर माह के आधा बीतने के बाद भी केवल 30 प्रतिशत ही एडमिशन हो सका है।

70 प्रतिशत सीटें अब भी खाली हंै। सीटों की संख्या को देखते हुए एडमिशन डेट को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है। 31 अगस्त से बढ़कर 5 सितम्बर और फिर 15 सितम्बर तक एडमिशन की कमी को देखते हुए उच्चशिक्षा विभाग के निर्देश विश्व विद्यालय व महाविद्यालयों ने एडमिशन की तारीख को 30 सितम्बर तक बढ़ा दिया है।

विश्वविद्यालय व महाविद्यलयों को उम्मीद है कि चौथी गाइड लाइन जारी होने के बाद एडमिशन का ग्राफ बढ़ेगा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के एडमिशन के लिए नई गाइड लाइन जारी कर प्रवेश तिथि को ५ अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। स्कूलों में भी अधिकांश सीटों पर एडमिशन होना शेष है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो