script

अब अटल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए अंकसूची नहीं रोल नंबर देना होगा, जानें पूरी प्रक्रिया !

locationबिलासपुरPublished: May 19, 2019 02:45:25 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

0 एबियू: रोल नंबर से सीजी बोर्ड से लेंगे विस्तृत जानकारी

atal bihari university

अब अटल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए अंकसूची नहीं रोल नंबर देना होगा, जानें पूरी प्रक्रिया !

बिलासपुर. बिलासपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध शासकीय व निजी महाविद्यालयों की स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन में छात्रों को अब माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं की अंकसूची नहीं संलग्न करनी होगी बल्कि सीधे रोल नंबर दर्ज करेंगे और विवि सीजी बोर्ड के रिजल्ट से खुद मिलान करेगा। सीजी बोर्ड ने इसकी अनुमति भी दे दी है। हालांकि सीबीएसई के छात्रों को पहले की तरह 12 वीं की अंकसूची आवेदन के साथ देनी होगी।
उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्तमान सत्र से नामांकन व परीक्षा फार्म समेत तमाम गतिविधियां आनलाइन करने का आदेश दिया गया है। इस आदेश के बाद विवि से संबद्ध सभी कालेजों को एडमिशन में आनलाइन आवेदन ही स्वीकार करना होगा, आफलाइन आवेदन पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। हालांकि प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों ने इसे अगले सत्र से शुरु करने को लेकर प्रयास किया था। लेकिन मंत्रालय द्वारा वर्तमान सत्र से ही आनलाइन व्यवस्था शुरु करने की बाध्यता के बाद अब इस दिशा में काम तेज हो रहा है। एबियू के लगभग शत-प्रतिशत कालेजों ने अपने पोर्टल को अपग्रेड कर लिया है। कुछ बच गए हैं, उन्हें 21 मई तक काम पूरा कर विवि को अवगत कराने के लिए कहा गया है।
विशेषज्ञों की टीम 20 मई को रायपुर जाएगी
अटल विवि के कंप्यूटर विशेषज्ञों की टीम 20 मई को माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर का दौरा कर 12 वीं की अंकसूची को विवि के पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी लेगी। मंडल ने आधिकारिक रूप से विवि को आदेश जारी कर मार्कशीट को अपलोड करने की अनुमति प्रदान कर दी है। हालांकि मंडल के पोर्टल पर रिजल्ट अपलोड है पर इसे विवि के पोर्टल पर अपलोड करने की टेक्निकल प्रोसेस के बारे में जानकारी देने के लिए विशेषज्ञों को बुलाया गया है। विवि के अधिकारियों ने संभावना जताई है कि एक सप्ताह में रिजल्ट अपलोड करने प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
छात्रों के लिए बड़ी राहत
विवि द्वारा रिजल्ट अपलोड करने के बाद कालेज के साथ छात्रों के लिए ये बड़ी राहत होगी। अब नामांकन के लिए आवेदन करते वक्त उन्हें रिजल्ट को स्कैन करने और फोटो कापी देने की जरुरत नहीं होगी। बल्कि सीधे अपना रोल नंबर डाल कर आवेदन कर सकेंगे। विवि या कालेजों को जिन छात्रों की अंकसूची का सत्यापन करना होगा, वे सीधे वेबसाइट पर जाकर छात्र का रोल नंबर डालेंगे और उसका रिजल्ट देख सकेंगे।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विवि को अपने आधिकारिक पोर्टल पर 12वीं के मार्कशीट अपलोड करने की अनुमति प्रदान कर दी है। कंप्यूटर विशेषज्ञों की टीम 18 मई को रायपुर दौरा कर इस प्रोसेस की जानकारी लेगी। रिजल्ट अपलोड करने की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी की जाएगी।
डॉ.सुधीर शर्मा, कुलसचिव, एबियू

ट्रेंडिंग वीडियो