scriptभूपेश हमेशा की तरह कच्ची गोली खेल रहे हैं- अजीत जोगी | Ajit Jogi caste: Former Chief Minister Ajit Jogi said- CM is targeting | Patrika News

भूपेश हमेशा की तरह कच्ची गोली खेल रहे हैं- अजीत जोगी

locationबिलासपुरPublished: Sep 01, 2019 11:32:35 am

Submitted by:

Murari Soni

Ajit Jogi caste: जाति के मामले को लेकर विवादों में आए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा एक आदमी अपने आप को स्वयंभू घोषित कर कंवर समाज का नेता घोषित कर लिया है।

भूपेश हमेशा की तरह कच्ची गोली खेल रहे हैं- अजीत जोगी

भूपेश हमेशा की तरह कच्ची गोली खेल रहे हैं- अजीत जोगी

बिलासपुर. जाति के मामले को लेकर विवादों में आए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा एक आदमी अपने आप को स्वयंभू घोषित कर कंवर समाज का नेता घोषित कर लिया है। सच्चाई तो यह है कि हमारे समाज के अध्यक्ष अजीत सिंह कंवर हैं जो पेन्ड्रा जमीदारी सप्तगढ़ी के प्रमुख हैं। जोगी ने कहा हाई पॉवर कमेटी जिसे मैं भूपेश इम्पॉवर्ड कमेटी कहता हूं ने भी कहा है कि अमित कंवर हो सकते हैं लेकिन उनके पिता कंवर नहीं हो सकते हैं। जोगी ने कहा भूपेश ने कच्ची गोली खेली है। इससे कुछ होना जाना नहीं है। मैने हमेशा पक्की गोली खेली है।
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी शनिवार को ढा़ई बजे संपर्क क्रांति से पेन्ड्रा के लिए रवाना हुए। उन्होने बताया भाई बहू का निधन हो गया है, दशकर्म कार्यक्रम में शामिल होने जा रहा हूं। जोगी से पूछा गया कि आपको कंवर समाज ने जाति और समाज से निष्कासित कर दिया है। आप इस पर क्या कहना चाहेंगे। जोगी ने कहा कुछ स्वंभू नेताओं ने हास्यास्पद फैसला किया है। लेकिन इससे कुछ होना जाना नहीं है। जोगी ने बताया कि सामाजिक रीति नीति के अनुसार हम बड़े और छोटे कंवर में बंटे है। नियमानुसार बड़े कंवर का नेता छोटे कंवर के लोग कैसे बन सकते हैं। यह संभव भी नहीं है। एक आदमी अपने आप को स्वयंभू घोषित कर कंवर समाज का नेता घोषित कर लिया है। शायद दो-एक आदमी भी उसके साथ हैं। सच्चाई तो यह है कि हमारे समाज के अध्यक्ष अजीत सिंह कंवर हैं। जो पेन्ड्रा जमीदारी सप्तगढ़ी के प्रमुख हैं।
जोगी ने कहा अमित जोगी के खिलाफ दायर एक याचिक पर हाईकोर्ट ने निर्णय दिया कि वह कंवर जाति के हैं। हाई पॉवर कमेटी जिसे मैं भूपेश इम्पॉवर्ड कमेटी कहता हूं ने भी कहा है कि अमित कंवर हो सकते हैं लेकिन उनके पिता कंवर नहीं हो सकते हैं। समझ में नहीं आता कि यह कैसे संभव है कि अमित जोगी कंवर हो और उसका बाप कंवर ना हो। यह हास्यास्पद निर्णय नहीं तो और क्या है। हमने हाईकोर्ट के सामने इस मामले में 45 बिन्दुओं को रखा है। जब बहस होगी तो कमेटी के निर्णयों की धज्जियां उड़ जाएंगे। उनसे पूछा गया कि जाति मामला क्या साजिश है। हसते हुए जोगी ने कहा कि भूपेश ने कच्ची गोली खेला है। इससे कुछ होना जाना नहीं है। तो क्या आप पक्की गोली खेल रहे हैं। जवाब में जोगी ने कहा कि मैने हमेशा पक्की गोली खेली है। जाति मामले में अब आपका अगला कदम क्या होगा। जोगी ने कहा कि मामला हाईकोर्ट में है। सोमवार को सुनवाई है। हम सवाल जवाब के साथ तैयार हैं। कमेटी कहती है कि अमित कंवर हैं और उसका बाप नहीं यह तर्क गले से नीचे नहीं उतरता है।
इसलिए खेल शुरू हुआ
कोडग़ार के जमीन पर कब्जा हो गया है 16 अगस्त को पत्र लिखा था। कलेक्टर से निवेदन किया कि जमीन से कब्जा हटाएं। बच्चों को खेल का मैदान मिल जाएगा। मानसिक और शारीरिक विकास होगा। बच्चों और शिक्षकों ने मांग की थी कि यह जमीन मिल जाए तो ठीक रहेगा। चूंकि शिक्षकों और बच्चों के समर्थन में मैने कदम उठाया है। तो वह इंसान दुखी हो गया है। नियम खिलाफ समाज से बहिष्कार का फरमान जारी कर दिया। लेकिन मैं उसके दुखी होने का परवाह नहीं करता हूं। मैं कोडग़ार के स्कूल के पीछे स्थित तीन एकड़ सरकारी जमीन को दिलाकर ही रहूंगा। चाहे मुझे सुप्रीम कोर्ट क्यों ना जाने पड़े। क्योंकि मैने बच्चों से प्रामिस किया है।
100 पन्नों से ज्यादा का सौंपा दस्तावेज
जनता कांग्रेस छग के सुप्रीमो अजीत जोगी ने हाईपावर कमेटी के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए सौ से अधिक पन्ने की याचिका लगाई है। याचिका में संविधान के अनच्छेद 20 का हवाला देते हुए कमेटी के जाति प्रमाण पत्र रद्द किए जाने को असंवैधानिक बताया गया है। साथ ही जाति मामले के निर्धारण को लेकर अनुसूचित जनजाति अधिनियम के 1950 के उक्त आदेश का हवाला दिया गया है। इसमें बताया गया है कि उक्त आदेश के तहत किसी के द्वारा कंवर आदिवासी होने के अधिकार को नहीं छिना जा सकता। साथ ही उच्च स्तरीय जाति प्रमाणीकरण कमेटी की नैतिकता पर सवाल उठाते हुए इसे राजनीति से प्रेरित व बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताया है।

ट्रेंडिंग वीडियो