scriptनौतपा के पहले ही तापमान ने बना लिया रिकॉर्ड, अधिकतम पारा हुआ 45 पार, इन बड़े शहरों को जारी किया गया लू अलर्ट | Alert released to big cities on rising heat in Chhattisgarh | Patrika News

नौतपा के पहले ही तापमान ने बना लिया रिकॉर्ड, अधिकतम पारा हुआ 45 पार, इन बड़े शहरों को जारी किया गया लू अलर्ट

locationबिलासपुरPublished: May 09, 2019 11:46:52 am

Submitted by:

Murari Soni

हाय रे तापमान, इस मई की 8 को ही छू गया 45 डिग्री का आग उगलता पारा, आने वाले सप्ताह में मौसम विभाग ने पारा के 46 डिग्री पार जाने की संभावना

Alert released to big cities on rising heat in Chhattisgarh

नौतपा के पहले ही तापमान ने बना लिया रिकॉर्ड, अधिकतम पारा हुआ 45 पार, इन बड़े शहरों को जारी किया गया लू अलर्ट

बिलासपुर. फनी चक्रवात का असर पूरी तरह से खत्म होने के बाद अब मौसम फिर आंखें दिखाने लगा है। बुधवार को फिर एक सप्ताह के अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। स्थिति यह रही कि शाम के वक्त तक सूरज की किरणें चेहरे को तपाती रहीं। साफ है कि आने वाले दिनों में इस भीषण गर्मी बढ़ेगी। अभी तो नवतपा आने में दो सप्ताह से अधिक का समय बचा है, जब गर्मी उफान पर होगी। बुधवार की सुबह से चल रही गर्म हवाएं चलने से लोगों ने अहसास कर लिया था कि दिन भर गर्मी सहनी पड़ेगी और शाम तक पारा नीचे नहीं खिसका। दोपहर दो बजे आसामान से मानों आग बरस रही थी और सडक़ों पर तपिश के कारण निकलना मुश्किल हो गया। शहर के लोगों का कहना है कि 45 डिग्री ने ये हाल कर दिया है तो 47 और 48 डिग्री का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। आने वाले सप्ताह में मौसम विभाग ने पारा के 46 डिग्री पार जाने की संभावना जताते हुए बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर के लिए लू अलर्ट जारी किया है।
बचाव के लिए करें ये उपाय
मौसम विभाग ने लू से बचने के लिए धूप के सीधे संपर्क से बचने की सलाह दी है। लोगों से कहा गया है कि बाहर निकलने पर सिर व मुंह ढककर रखें और पानी का अधिक से अधिक सेवन करें। पानी की कमी को दूर करने के लिए थोडी-थोड़ी देर पर छाछ, लस्सी फलों का रस लेते रहें। अन्यथा डिहाइड्रेशन का खतरा है। रक्तचाप अचानक बढने से परेशानी की स्थिति बन सकती है।
राजस्थान से आ रही गर्म हवा
राजस्थान से चल रही गर्म गवा के थपेड़ों ने मौसम में तूफान लाया हुआ है। इस हवा में नमी नहीं रहने के कारण इसकी गति तेज रहती है और सूर्य के संपर्क में आने के बाद ये और गर्म हो जाती हैं। सूर्य ढलने के बाद भी इसका असर घंटों रहता है। इस कारण से रात को भी गर्मी से छुटकारा नहीं है। बुधवार को एक बार फिर बिलासपुर प्रदेश के सबसे गर्म शहरों में पहले स्थान पर रहा। पारा 45 डिग्री दर्ज किया गया।
Alert released to big cities on rising heat in Chhattisgarh
खतरे के निशान पर
विभाग लू का अलर्ट जारी कर दिया है।?विभाग साढ़े 44 पार करते ही अलर्ट जारी करता है।?बिलासपुर मंगलवार-बुधवार लगातार प्रदेश के सबसे गर्म शहरों में रहा। इसके चलते बुधवार को अलर्ट जारी हुआ।
शहर- अधि/ न्यून ताप.
बिलासपुर 45/25.6
रायपुर (माना) 44.5/25.6
पेंड्रारोड 41.5/ 25.6
जगदलपुर 41/25.4
अंबिकापुर 41/23

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो