24 घंटे की जगह ऑनलाइन जमा होंगी सभी उत्तरपुस्तिकाएं, एबीयू ने जारी किया आदेश

प्रदेश में यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार 16 सितम्बर से शुरू हुई परीक्षाएं भी विश्वविद्यालयों के लिए मुश्किल का सबब बन गई हैं क्योंकि विश्वविद्यालय की गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा समाप्त होने के 24 घंटे के अंदर उत्तरपुस्तिकाओं को महाविद्यालयों में उपस्थित होकर, स्पीड पोस्ड या ऑनलाइन जमा कराने का आदेश जारी किया था।

By: Karunakant Chaubey

Published: 18 Sep 2020, 03:38 PM IST

बिलासपुर. कोरोना महामारी संक्रमण के बढ़ते मामलों की गंभीरता को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग के दिशा निर्देश पर अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने उत्तरपुस्तिका को 24 घंटे के अंदर महाविद्यालयों में आकर जमा कराने के आदेश को निरस्त कर दिया है। परीक्षार्थी अब सभी उत्तरपुस्तिकों को एक साथ ऑनलाइन जमा करेंगे। सभी प्रचार्यों को उत्तरपुस्तिकाएं विश्वविद्यालय तक पहुंचाने की जवाबदारी सौंपी गई है।

प्रदेश में कोरोना महामरी का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। लगातार बढ़ते मामलों में राज्य शासन के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की नींद भी उड़ा दी है। प्रदेश में यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार 16 सितम्बर से शुरू हुई परीक्षाएं भी विश्वविद्यालयों के लिए मुश्किल का सबब बन गई हैं क्योंकि विश्वविद्यालय की गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा समाप्त होने के 24 घंटे के अंदर उत्तरपुस्तिकाओं को महाविद्यालयों में उपस्थित होकर, स्पीड पोस्ड या ऑनलाइन जमा कराने का आदेश जारी किया था।

उत्तर पुस्तिकाओं को 24 घंटे के अंदर जमा कराने में विद्यार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। एनएसयूआई कार्यकारी अध्यक्ष रंजित सिंह व अन्य संगठनों ने अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. डॉ. जीडी शर्मा व कुलसचिव ड़ॉ. सुधीर शर्मा से मुलाकात कर ज्ञापन सौंप मांग की थी कि छात्रहित में परीक्षा के बाद 24 घंटे के अंदर उत्तरपुस्तिकाओं को महाविद्यालयों में जमा करने का आदेश निरस्त कर दिया जाए। मामले की गंभीरता को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने शाम तक आदेश जारी करते हुए उत्तरपुस्तिकाओं को 24 घंटे में जमा करने का आदेश वापस ले लिया है।

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में 24 घंटे के अंदर उत्तरपुस्तिका को जमा करने का आदेश रद्द कर दिया गया है। अब परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी ऑनलाइन ही उत्तरपुस्तिका को महाविद्यालयों को जमा करेंगे। विशेष परिस्थतियों में ही महाविद्यालय जाने की अनुमति होगी वह भी कार्यालयीन समय पर।

-डॉ.जीडी शर्मा, कुलपति, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned