scriptएटीएम क्लोनिंग गिरोह शहर में, एटीएम बूथों को हैक करने के साथ लगा रहे स्कीमर डिवाइस | atm hacker: ATM cloning gang in Bilaspur | Patrika News

एटीएम क्लोनिंग गिरोह शहर में, एटीएम बूथों को हैक करने के साथ लगा रहे स्कीमर डिवाइस

locationबिलासपुरPublished: Dec 12, 2019 09:01:10 pm

Submitted by:

Murari Soni

atm hacker: शहर के कई लोगों को बना चुके शिकार, पुलिस को नहीं मिला आरोपियों का सुराग

ATM cloning

ATM cloning

बिलासपुर. शहर में एकबार फिर दूसरे प्रदेश के एटीएम क्लोनिग गिरोह के सदस्य सक्रिय हो गए हैं। एटीएम बूथों में खुलेआम घुसकर मशीन हैक करने और स्कीमर डिवाइस लगाकर लोगों के खातों से रकम पार कर रहे हैं। मजे की बात यह है कि गिरोह के सदस्य एटीएम क्लोन बनाकर शहर के ही एटीएम बूथों से रकम निकाल रहे हैं। लगातार क्लोनिंग की वारदातों के बाद भी पुलिस गिरोह के सदस्यों को नहीं पकड़ पाई है।
एटीएम से पैसे निकालने से पहले सोच समझकर एटीएम कार्ड स्वाइप करें, कहीं आपके पैसे निकालने के लिए उपयोग किए गए कार्ड और पासवर्ड को कोई मिनी कैमरे से रिकार्ड को नहीं कर रहा है। यह बिलासपुर शहर में संभव है। दूसरे प्रदेशों से आकर शहर में एटीएम क्लोनिंग करने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हैं। शहर के किसी भी एटीएम बूथ से गिरोह के सदस्य आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से कभी भी रकम पार कर सकते हैं। रकम भी बिलासपुर शहर के एटीएम बूथों से ही निकाली जा रही है। शहर के उन एटीएम बूथों को गिरोह ने निशाना बनाया है जिनमें सिर्फ कार्ड स्वाइप करने के बाद रकम निकल रही है। नई एटीएम मशीन जिनमें एटीएम कार्ड अंदर लॉक होने और लेनदेन पूरा होने के बाद कार्ड बाहर निकाला है उन एटीएम मशीनों में गिरोह के सदस्य एटीएम क्लोनिंग नहीं कर पा रहे हैं। शहर में एटीएम क्लोनिंग करीब 3 शिकायतें थानों में पीडि़तों ने दर्ज कराई है। पुलिस शिकायतों की जांच कर रही है, लेकिन गिरोह के सदस्यों को पुलिस नहीं पकड़ पाई है।

जहां गार्ड नहीं वहां लगा रहे स्कीमर डिवाइस
शहर के उन एटीएम बूथों को गिरोह ने निशाना बनाया है जहां आमतौर पर गार्ड नहीं है। यानी ऐसे एटीएम बूथ जिनका संचालन बैंक ने निजी एजेंसियों को दे रखा है। यहां गार्ड नहीं होने पर गिरोह केसदस्य आराम से स्कीमर डिवाइस और मिनी कैमरे लगाकर एटीएम कार्ड से होने वाले लेनदेन की रिकार्डिंग और कार्ड की सारी गोपनीय जानकारियां जुटा रहे हैं।

रिटायर्ड रेल कर्मी के खाते से कर चुके 38500 रुपए पार

गिरोह के सदस्यों ने हेमूनगर चन्द्र चौक निवासी व रिटायर्ड रेल कर्मी देवलाल पासवान पिता भानू पासवान के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर सत्यम चौक स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ से 38500 रुपए पार कर चुके हैं। गिरोह के सदस्यों ने घटना को 7 दिसंबर को अंजाम दिया था।

बिलासपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में गिरोह सक्रिय
एटीएम क्लोनिंग गिरोह के सदस्य बिलासपुर के अलावा प्रदेश के दूसरे शहरों में भी एटीएम क्लोनिंग की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। गिरोह ने रायपुर, दुर्ग और अन्य शहरों के एटीएम बूथों में सेंध लगा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो