scriptAtmanand School : the one who gave money got his seat confirmed... | expose : एडमिशन में डोनेशन: आत्मानंद स्कूल में लगी बोली, जिसने दिया पैसा उसकी सीट हुई पक्कीे...! | Patrika News

expose : एडमिशन में डोनेशन: आत्मानंद स्कूल में लगी बोली, जिसने दिया पैसा उसकी सीट हुई पक्कीे...!

- शिक्षा विभाग में अभी पोस्टिंग में सेटिंग का मामला थमा भी नहीं और सामने आ गया एडमिशन में डोनेशन
- विधायक बोले काफी मेहनत की है इस स्कूल के लिए, नहीं बख्शेंगे दोषियों को

बिलासपुर

Updated: February 20, 2022 12:18:03 am


गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इस उद्देश्य के साथ आत्मानंद सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरुआत की गई है। लेकिन नई-नई स्थापित इस सरकारी व्यवस्था में भी भ्रष्टाचार का पुराना दीमक इसके पायों को खाने लगा है।
एडमिशन में डोनेशन
ये मामला आत्मानंद स्कूल, लाला लाजपत राय का है जहां एडमिशन के नाम पर डोनेशन या वो राशि जिसे लेना ही नहीं है वसूली गई है
बिलासपुर. अभी पोस्टिंग में सेटिंग seting in postiong का मामला ठंडा भी नहीं हुआ है कि दूसरी ओर एडमिशन के नाम पर डोनेशन donation for admission का मामला सामने आ गया है। ये मामला आत्मानंद स्कूल atmanand school , लाला लाजपत राय का है जहां एडमिशन के नाम पर डोनेशन या वो राशि जिसे लेना ही नहीं है वसूली गई है। विदित हो कि आत्मानंद स्कूल को लेकर पालकों में काफी उत्साह है। आलम यह है कि पालक निजी स्कूलों से अपने बच्चों को निकालकर इसमें डाल रहे हैं। जब डिमांड बढ़ती है तो भ्रष्टाचार अपने आप सरकता हुआ शामिल हो जाता है खासकर यदि व्यवस्था सरकारी हो।

हम बात कर रहे हैं स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल atmanand english medium school लाला लाजपत राय की। इस स्कूल में न सिर्फ बच्चों के एडमिशन में मनमानी की गई है बल्कि एडमिशन के नाम पर डोनेशन भी वसूला गया है। इस बात की गवाही प्रमुख सचिव chief secretory को लिखा गया वो पत्र दे रहै जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि प्रवेश के लिए रकम की वसूली प्रमाणित हुई है।
क्या-क्या हुआ है खेल
- इस स्कूल में एडमिशन के नाम पर रकम वसूला गया
- स्कूल में प्रवेश पंजी का संधारण नहीं किया गया
- निर्धारित संख्या से ज्यादा बच्चों को एडमिशन दिया गया
- कुछ बच्चों के दस्तावेज तक जमा नहीं करवाए गए हैं
सीट से ज्यादा भरे बच्चे
जब एडमिशन की बोली लग रही हो तो जाहिर सी भी बात है ज्यादा ज्यादा एडमिशन की कोशिश की जाएगी ताकि पेट भर सके। इस स्कूल में भी जांच के दौरान यह पाया गया कि निर्धारित सीट से ज्यादा बच्चों को एडमिशन दे दिया गया है। मामला सामने न आए इसके लिए प्रवेश पंजी का संधारण तक नहीं किया गया है।
हुई शिकायत, जांच में पुष्टि
इस स्कूल में एडमिशन के नाम पर अवैध वसूली और मनमानी की शिकायत एक पालक ने विधायक शैलेश पांडेय से की थी। विधायक ने इस मामले में सख्ती दिखाई तो जांच टीम बनाई गई। जांच टीम की जांच में जो-जो आरोप बिंदुवार प्राचार्य राजेश गुप्ता के खिलाफ लगाए गए थे सभी जांच में प्रमाणित हुआ है।
अब कार्रवाई की तैयारी
जांच पूरी होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने इस मामले में शिक्षा विभाग ेके प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। जिसमें लिखा है कि प्राचार्य राजेश गुप्ता के विरुद्ध प्रवेश के लिए रकम की वसूली प्रमाणित हुई है। प्राचार्य ने शाला में प्रवेश पंजी का संधारण नहीं किया है। निर्धारित संख्या से अधिक बच्चों को प्रवेश दिया गया है। लिखा गया है कि जांच प्रतिवेदन एवं शिकायत पत्र कार्यवाही के लिए आपको प्रेषित किया गया है।
वर्जन
बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा निशुल्क मिले इस सपने के साथ आत्मानंद स्कूल के लिए मैंने जीतोड़ प्रयास किया। प्रदेश सरकार ने इस बात का सम्मान किया और पूरे प्रदेश में इसकी शुरुआत की गई। इसे इस तरह से चंद अधिकारियों के द्वारा बर्बाद नहीं होने दूंगा। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।
शैलेश पांडेय, विधायक, बिलासपुर

ये मेरे जानकारी में है कि शिकायत हुई थी। दो प्राचार्यों की टीम बनाकर जांच करवाई गई है। जांच प्रतिवेदन में क्या लिखा गया है इसकी जानकारी मुझे नहीं है क्योंकि से दूसरी शाखा का मामला है।
संदीप चोपड़े, नोडल अधिकारी, स्वामी आत्मानंद स्कूल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Azam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्कExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.