script

एटीएम फ्रॉड से बचना है तो ऐसे बरतें सावधानी…

locationबिलासपुरPublished: Jan 24, 2019 12:09:14 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

शहर के एटीएम मशीनों में स्कैनर डिवाइस लगाकर लोगों के खातों से कोलकाता के ठग गिरोह के सदस्य लगातार रकम पास कर रहे हैं।

atm fraud

एटीएम फ्रॉड से बचना है तो ऐसे बरतें सावधानी…

बिलासपुर. एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए अब लोगों को खुद जागरूक होना पड़ेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि सावधानी बरतने से ही लोग अपने खातों में जमा रकम को चोरी होने से बचा सकते हैं। लगातार ठगी के मामले सामने आने के बाद बैंक अधिकारियों ने लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के लिए अब तक कोई प्रयास नहीं किया है। शहर के एटीएम मशीनों में स्कैनर डिवाइस लगाकर लोगों के खातों से कोलकाता के ठग गिरोह के सदस्य लगातार रकम पास कर रहे हैं।
शहर में ठगी के 4 मामले अब तक सामने आ चुके हैं, जिनमें ठग गिरोह ने एटीएम मशीन में लगे स्कैनर डिवाइस से लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर रकम पार कर चुके हैं। लोगों के खातों से रकम कोलकाता से पार हुई है। लगातार ठगी के मामले सामने आने के बाद भी बैंक अधिकारियों ने लोगों को ठगी से बचाने के लिए अब तक कोई प्रयास नहीं किया है। शहर के अधिकांश एटीएम बूथ ऐसे हैं जहां सुरक्षा कर्मी नहीं हैं। ऐसे एटीएम बूथों में स्कैनर डिवाइस से मिली एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी से ठग गिरोह लोगों के खातों से रकम पार कर रहे हैं।

एटीएम बूथों के सीसीटीवी कैमरों की जांच व नियमित निगरानी जरूरी : लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाने के लिए एटीएम बूथों में लगे सीसीटीवी कैमरों की नियमित जांच होना जरूरी है। इसके साथ ही एटीएम बूथ में सुरक्षा कर्मी 24 घंटे तैनात किए जाने चाहिए, ताकि एटीएम बूथों में स्कैनर डिवाइस लगाने का ठग गिरोह को मौका न मिले। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे में दिखने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर सूचना पुलिस को देने से गिरोह को पकड़ा जा सकता है।
एटीएम क्लोनिंग, इलेक्ट्रिशियन के खाते से पार हो गए 80 हजार : सरकंडा बंधवापारा में रहने वाले इलेक्ट्रिशियन के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर ठग ने 80 हजार रुपए पार कर दिया। सरकंडा पुलिस के अनुसार बंधवापारा इमलीभाठा निवासी व इलेक्टिशियन शिवकुमार यादव पिता समारू राम यादव के मोबइल नंबर 8463869606 पर 22 जनवरी को मैसेज आया कि उनके खाते से 80 हजार रुपए निकाले गए हैं। रकम 4 किश्तो में ओडिशा भुवनेश्वर स्थित जय आटो एसबीआई एटीएम बूथ से निकाले गए थे। मंगलवार को शिवकुमार ने शिकायत थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।

ये सावधानियां बरते से बच सकते हैं ठगी से :1 उन एटीएम बूथों से पैसे निकलने का प्रयास करें, जहां 24 घंटे सुरक्षा कर्मी तैनात रहते हैं। एटीएम बूथ में पिनकोड डालते समय हाथ से छिपा लें ताकि स्कैनर पिन नंबर स्कैन न हो। एटीएम का पिन नंबर रकम निकलने के बाद सुरक्षा कर्मी तैनात रहने वाले एटीएम बूथ में बदल लें। ज्यादा रकम निकलने के लिए एटीम बूथों के बजाए बैंक जाकर सीधे रकम निकालें। रकम निकालते समय एटीएम कक्ष में अपने अलावा दूसरे व्यक्ति को आसपास न आने दें।

ट्रेंडिंग वीडियो