सीयू-रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप का भुगतान तीन महीने से नहीं, प्रबंधन पर लेटलतीफी का आरोप

सीयू-रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप का भुगतान तीन महीने से नहीं, प्रबंधन पर लेटलतीफी का आरोप
सीयू-रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप का भुगतान तीन महीने से नहीं, प्रबंधन पर लेटलतीफी का आरोप

Murari Soni | Updated: 20 Sep 2019, 01:08:31 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

गुरु घासीदीस केंद्रीय विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप का भुगतान तीन महीने से नहीं किए जाने पर छात्रों ने आर्थिक समस्या उत्पन्न होने की बात कही है

बिलासपुर. गुरु घासीदीस केंद्रीय विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप का भुगतान तीन महीने से नहीं किए जाने पर छात्रों ने आर्थिक समस्या उत्पन्न होने की बात कही है। साथ ही प्रबंधन पर लेटलतीफी का आरोप लगाया है। छात्रों का कहना है कि फेलोशिप प्रभारी जीपी सिंगरौल के सेवानिवृत्त होने के बाद इस तरह की समस्या हो रही है। उधर विवि प्रबंधन ने इस बात से इंकार करते हुए कहा है कि जिन छात्रों के फार्म में किसी प्रकार की त्रुटि है, सिर्फ उन्हीं छात्रों को राशि जारी नहीं की गई है। कानटैक्ट बेसिस पर सिंगरौल को वापस बुला लिया गया है। फैलोशिप कमेटी की 20 सितंबर को बैठक होगी, जिसमें छात्रों की समस्या सुलझाई जाएगी। सीयू के कुछ रिसर्च स्कालरों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर जानकारी दी है कि कुछ छात्रों को पिछले 10 महीने से फेलोशिप की राशि नहीं मिली है। जबतक प्रो. सिंगरौल के पास प्रभार था, छात्रों को समस्या नहीं हुई। लेकिन उनके रिटायरमेंट के बाद विवि ने किसी अन्य को प्रभार नहीं दिया। छात्रों की मांग पर उन्हें तीन माह के कांट्रेक्ट के आधार पर वापस बुलाया गया, लेकिन उनका अनुबंध समाप्त हो रहा है। कई छात्रों के पिछले 10 महीने से फेलोशिप की राशि जारी नहीं की गई है। इससे छात्रों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
सभी विभाग डि़जिटल तो इसे क्यों नहीं किया
रिसर्च स्कालरों का आरोप है कि विवि के सभी विभागों को डिजिटल किया गया है तो इसे क्यों छोड़ दिया गया है। अगर किसी छात्र के फार्म में किसी प्रकार की कमी है तो इसकी जानकारी पोर्टल पर दें, ताकि छात्र इसे ठीक करा सकें। ऐसा नहीं होने से छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जहां तक कुछ रिसर्च स्कालरों के फेलोशिप के भुगतान का मामला है तो उनके फार्म में कुछ जानकारी अधूरी है। इसके लिए विवि में 20 सितंबर को बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी मामले सुलझाए जाएंगे और भुगतान की व्यवस्था की जाएगी।
डा. प्रतिभा जे मिश्रा, जनसंपर्क अधिकारी, सीयू

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned