MBBS की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर, फर्स्ट ईयर की ऑनलाइन क्लास एक फरवरी से

- सिम्स में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की ऑनलाइन क्लास एक फरवरी से शुरू
- नया आदेश मिलने पर कॉलेज में क्लास लगाई जाएगी

By: Ashish Gupta

Updated: 30 Jan 2021, 03:13 PM IST

बिलासपुर. सिम्स (Bilaspur CIMS) में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की ऑनलाइन क्लास एक फरवरी से शुरू होगी। इसके बाद नया आदेश मिलने पर कॉलेज में क्लास लगाई जाएगी। सिम्स में शिक्षा सत्र 2020-21 की एमबीबीएस की 180 सीट भरने के बाद एक फरवरी से पहले साल की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है। लेकिन कोरोना काल को देखते हुए नवप्रवेशी छात्र छात्रओं को हॉस्टल में रहने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे नए सत्र की पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

अब कक्षा 1 से आठवीं तक एक भी छात्र नहीं होंगे फेल, 9वीं-11वीं के लिए जारी हुआ ये नया नियम

नवप्रवेशी को यह भी सूचित किया गया है कि वे इस सत्र और ऑनलाइन क्लास के सम्बंध में कुछ भी जानकारी लेना चाहते हैं तो वे डा.प्रशान्त निगम से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लास में भी रोजाना वही टाइम रहेगा जो सामान्य क्लास के लिए निर्धारित रहता है। छात्र छात्रओं को एक दिन पहले पता चल जायगा की दूसरे दिन कौन से विषयों पर पढ़ाई होना है। इसके लिए सभी 180 स्टूडेंट को वाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा रहा है। इसी के माध्यम से सभी को जानकारी और अन्य अध्ययन संबंधी जानकारी आदान प्रदान की जायगी। जो स्टूडेंट ग्रुप में नहीं जुड़ पाए हैं, वे इसकी जानकारी कॉलेज प्रबंधन को दे सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले- जब तक कोवैक्सीन का तीसरा ट्रायल पूरा नहीं हो जाता, हम इसे नहीं लगाएंगे

पिछड़ चुकी है पढ़ाई
हर साल अगस्त तक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाती है। इसके बाद एक सितंबर से सत्र शुरू कर दिया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना काल की वजह से ऐसा नहीं हो पाया है और प्रथम वर्ष की पढ़ाई चार महीने पिछड़ चुकी है। ऐसे में प्रोफेसरों पर कोर्स जल्दी खत्म करवाने का दबाव रहेगा। वही स्टूडेंट को भी तेज गति से पढ़ाई करते हुए अपना कोर्स पूरा करना होगा। इसको लेकर स्टूडेंट भी काफी दबाव में हैं।

सिम्स के पीआरओ डॉ आरती पांडेय ने कहा, शिक्षा सत्र 2020-2021 एमबीबीएस प्रथम वर्ष की क्लास एक फरवरी से शुरू किया जा रहा है। मौजूदा स्तिथि में पढ़ाई ऑनलाइन पद्धति से होगा।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned