scriptप्रदेश में सबसे गर्म रहा ये शहर, दिखने लगा रिकॉर्ड पारा का असर, बढ़ने लगे हीट स्ट्रोक के मरीज | Bilaspur city is the hottest place in Chhattisgarh | Patrika News

प्रदेश में सबसे गर्म रहा ये शहर, दिखने लगा रिकॉर्ड पारा का असर, बढ़ने लगे हीट स्ट्रोक के मरीज

locationबिलासपुरPublished: May 10, 2019 11:28:56 am

Submitted by:

Murari Soni

गुरुवार को दिनभर तपता रहा शहर, पारा 44.6 डिग्री सेल्सियस, प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा बिलासपुर, फिलहाल राहत नहीं

Bilaspur city is the hottest place in Chhattisgarh

प्रदेश में सबसे गर्म रहा ये शहर, दिखने लगा रिकॉर्ड पारा का असर, बढ़ने लगे हीट स्ट्रोक के मरीज

बिलासपुर. तापमान का पारा दिनों दिन बढऩे से हीट स्ट्रोक के के मामले में बढऩे शुरू हो गए हैं। सिम्स में पिछले चार दिन से 5 – 6 मरीज आ रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल में भी एक-दो मरीज आने लगे हैं। गर्मी के पैमाने को मापने के बाद मौसम विभाग के लू अलर्ट जारी करने के साथ ही डाक्टर भी लोगों को बचाव के लिए समझाइश दे रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से बुखार के मरीज आ रहे थे। अब हीट स्ट्रोक के मरीज आ रहे हैं। डाक्टरों का कहना है अगर इससे थोड़ा भी गर्मी बढ़ी तो लू के मरीज भी आना शुरु हो जाएंगे। हालांकि राहत ये है कि हीट स्ट्रोक के सभी मरीज स्वस्थ हैं। सिम्स के डाक्टर पंकज टेभुनिकर का कहना है कि धूप में काम करने वाले या फिर धूप में चलने वालों को हीट इक्जार्सन होता है। इससे लोगों के शरीर में पानी कम हो जाता है। कमजोरी और चक्कर आने लगता है। पिछले तीन चार दिन से सिम्स में ऐसे मरीज आने लगे हैं। वहीं जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एस एस भाटिया ने बताया अस्पताल में एक या दो मरीज आ रहे हैं। मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर दो या तीन दिन इलाज किया जाता है। यहां से जाने वाले मरीजों को धूप से बचने की सलाह दी जाती है।
ऐसे लक्षणों से करें लू की पहचान
लू लगने की वजह है शरीर में नमक और पानी की कमी का होना। नमक और पानी, पसीने के रूप में शरीर से निकल जाता है और फिर खून की गर्मी को बढ़ा देता है। सिर में भारीपन महसूस होता है। नाडिय़ों की गति बढ़ जाती है, ब्लड प्रेशर बढऩे लगता है। हाथ-पैर के तलबों में जलन होने लगती है। बुखार बढ़ जाता है। मरीज को चक्कर आने लगते हैं।
शरीर में पानी की कमी न होने दें
&शरीर में पानी की कमी न होने दें। स्वच्छ पानी पीएं। तेज गर्म हवाओं में बाहर जाने से बचें। निकलना जरूरी ही है तो ढीले कपड़े पहनकर निकलें, ताकि हवा लगती रहे। सिर ढक कर रखें। टाइट और गहरे रंग के कंपड़े न पहनें। खाली पेट बाहर न जाएं, भूखे न रहें। ठंडा शरबत पीकर निकलें, धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करें। चश्मा पहनकर बाहर जाएं। चेहरे को ढक कर रखें।
डॉ.पंकज टेम्भुनिकर प्रभारी अस्पताल अधीक्षक
—————————-
देवरीखुर्द: जलस्तर 450 फीट नीचे
देवरीखुर्द हाउसिंग बोर्डे की कालोनी में पानी की विकराल समस्या खड़ी हो गई है। कॉलोनी का जल स्तर 450 फीट से नीचे चले जाने से नए बोर नहीं कर पा रहे हैं। 1500 की आबादी वाली कॉलोनी में रहने वालों को टेंकर से सप्लाई कर राहत दी जा रही है। लेकिन उनकी जरूरत के हिसाब से पानी नहीं मिल पा रहा है। देवरीखुर्द कॉलोनी में पानी की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हर साल की तरह इस साल भी गर्मी शुरु होते ही यहां पानी के लिए हाहाकार मचने लगा है। कालोनीवासियों की प्यास बुझाने के लिए प्रतिदिन तीन टैंकर पानी सप्लाई किया जाता है। नगर निगम जल विभाग के प्रभारी अजय श्रीवासन ने बताया कि देवरीखुर्द कालोनी में 450 फीट में पानी नहीं मिल रहा है। टेंकर से सप्लाई कर रहे हैं इसके अलावा और कोई चारा नहीं है पानी की समस्या बरकरार है।
—————————-
भारतीय नगर में दूषित पानी, लोगों ने किया हंगामा
भारतीय नगर में गंदा पानी आने पर लोगों ने नगर निगम में शिकायत की। इसके बाद पानी के साथ कीड़े आने लगे फिर लोगों ने शिकायत की। इसके बावजूद जल विभाग ने गंभीरता से नहीं लिया तो लोग गुरुवार को नगर निगम का घेराव करने पर उतारु हो गए। इसकी सूचना मिलने पर जल विभाग के कार्यपालन यंत्री संजीव बृजपुरिया मौके पर पहुंचे। 10 फीट लंबा पाइप सड़ गया था उसे बदला गया। पानी की आपूर्ति की गई। अगर शुक्रवार को सुबह पानी साफ आता है तब ही उपयोग में लाएं।
—————————-
खूब तपा शहर, कूलर व पंखे बेअसर तापमान मामूली लुढक़ कर 44.6 रहा
मई के पहले सप्ताह में ही शहर गर्म हवाओं की मार झेल रहा है। कूलर व पंखे तो पहले से ही बेअसर हो गए थे, अब एसी भी उतनी कारगर नहीं रही। लो-वोल्टेज की समस्या से तो रात में एसी भी कई बार ट्रिप हो रही है। शहर के अधिकांश इलाकों में रात को तो बिजली अचानक घंटों गुल हो रही है। इस दो तरफा मार से लोग बेहाल हो हैं। हालांंकि गुरुवार का तापमान बुधवार के मुकाबले थोड़ा कम रहा और 44.6 डिग्री तक ही गया। मौसम विभाग ने बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर के लिए कल ही लू अलर्ट जारी कर सावधान कर दिया था।
शहर पारा अधि न्यूनतम
बिलासपुर 44.6 26.4
रायपुर 44.5 27.6
अंबिकापुर 41.4 24.8
पेंड्रा रोड 41.8 26.6
दुर्ग 43.2 28.6
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो