script7 दिसम्बर को होगा शुक्र ग्रह और चन्द्रमा अद्भुत का मेल, आसमान दिखेगा अजब नजारा | sky will became more bright when venus and moon will meet on 7th December | Patrika News

7 दिसम्बर को होगा शुक्र ग्रह और चन्द्रमा अद्भुत का मेल, आसमान दिखेगा अजब नजारा

Published: Nov 26, 2015 02:01:00 pm

Submitted by:

barkha mishra

प्रकृति की खूबसूरती अपने आप में बेमिसाल होती है।
लेकिन कुछ खूबसूरती ऐसी भी होती है जिनको देखना इतना आसान नही होता। लेकिन
सात दिसम्बर को कुछ ऐसा ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। इस दिन चंद्रमा
और शुक्र ग्रह का मधुर मिलन होने जा रहा है।

प्रकृति की खूबसूरती अपने आप में बेमिसाल होती है। लेकिन कुछ खूबसूरती ऐसी भी होती है जिनको देखना इतना आसान नही होता। लेकिन सात दिसम्बर को कुछ ऐसा ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। इस दिन चंद्रमा और शुक्र ग्रह का मधुर मिलन होने जा रहा है।

अगर आप इस खूबसूरत नजारे को देखने से चूकना नही चाहते तो उसके लिए आपको सूर्योदय से पहले उठना होगा। चंद्रमा हमारे सौर परिवार का खूबसूरत उपग्रह है तो वही शुक्र को प्रेम की देवी के रूप में भी जाना जाता है। ये दोनों ही आसमान की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

सात दिसंबर को यह दोनों एक दूसरे के बेहद पास आ रहे हैं। यह दोनो तीन घंटे 20 मिनट तक साथ नजर आऐंगे। अगर वैज्ञानिक दृष्टि की बात की जाए तो खगोलीय घटना समय की गणना के लिए महत्वपूर्ण होती है।

नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के खगोल वैज्ञानिक डॉ. शशि भूषण पांडे के अनुसार चंद्रमा व शुक्र का एक दूसरे के नजदीक आना अद्भुत खगोलीय घटना है। और इसका नजारा अपने आप में खूबसूरत होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो