scriptसीयू में फिर बवाल- कहा शपथ लेना है तो लो नहीं तो रहने दो, भड़के छात्र | bilaspur university: Students shouted slogans in university | Patrika News

सीयू में फिर बवाल- कहा शपथ लेना है तो लो नहीं तो रहने दो, भड़के छात्र

locationबिलासपुरPublished: Mar 05, 2020 12:36:18 pm

Submitted by:

Murari Soni

bilaspur university: शपथग्रहण को लेकर मनमानी, सीयू प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी

क्या उम्मीदवार अपने साथ लाया इंटरव्यू लेने वाला प्रोफेसर, गुरुघासी दास सेंट्रल यूनिवर्सिटी का मामला

क्या उम्मीदवार अपने साथ लाया इंटरव्यू लेने वाला प्रोफेसर, गुरुघासी दास सेंट्रल यूनिवर्सिटी का मामला

बिलासपुर। छात्र परिषद के शपथग्रहण को लेकर फिर से बवाल का आलम शुरू हो गया है। बुधवार को छात्रों ने प्रशासनिक भवन के सामने खूब नारेबाजी की। छात्रों का कहना था कि अचानक से विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारियों ने छात्र परिषद के पदाधिकारियों को बुलाकर कहा की कल शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा एवं आप लोग जल्द से जल्द अन्य सदस्यों को सूचित कर दें।
जिस पर छात्र परिषद के पदाधिकारियों ने कहा कि कल शपथ ग्रहण समारोह इतनी जल्दबाजी में क्यों कराया जा रहा है एवं पूर्व में दिए गए छात्र परिषद द्वारा तय किए गए अतिथियों को बुलाने वाली बात , कार्यक्रम की रूपरेखा तय करेंगे वाली बात पर क्या निर्णय लिया गया। जिस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्रों से कहा कि कल शपथ ग्रहण कराना है तो कराओ वरना रहने देते हैं। इस तानाशाही पूर्ण रवैया से सभी छात्र पदाधिकारी एवं सदस्य गुस्सा गए तथा प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार के सामने नारेबाजी करने लगे। इस प्रदर्शन में विश्वविद्यालय के छात्र भी उनके साथ शामिल हो गए।
छात्र परिषद के पदाधिकारियों ने पहले तो यह कहा कि दीक्षांत समारोह में छात्रों की अवहेलना कर विश्वविद्यालय कुलपति ने समस्त छात्र-छात्राओं की अस्मिता का अपमान किया है एवं अभी शपथ ग्रहण समारोह छात्रों के अनुसार ना कराते हुए विवि प्रशासन की मर्जी से शपथ ग्रहण समारोह कराया जा रहा है। इस समारोह में हमारे अनुसार ना तो कार्यक्रम की रूपरेखा है नाही अतिथियों को बुलाया जा रहा है एवं नाही पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अभिभावकों को सम्मानित पूर्वक निमंत्रित किया जा रहा है। ऐसे शपथ ग्रहण समारोह कराने से बेहतर है शपथ ग्रहण समारोह स्थगित कराया जाए।
आप लोग हमसे मजाक कर रहे हो क्या
छात्रों ने विरोध किया एवं नारेबाजी करते हुए प्रशासनिक भवन के सामने बैठ गए। छात्रों ने बताया कि कुछ देर बाद प्रशासनिक अधिकारी वहां पर आएं और छात्रों को चर्चा करने के लिए बुलाया। जिस पर विश्वविद्यालय के कुलअनुशासक प्रोफेसर विशन सिंह राठौर ने कहा कि आप लोग हमारे साथ मजाक कर रहे हो क्या। इस पर छात्रों ने कहा कि ढाई करोड़ का दीक्षांत समारोह मे छात्रों की उपेक्षा करना क्या मजाक नहीं था कि अब छात्रों से बिना पूछे ही शपथ ग्रहण समारोह कराया जा रहा है ।
ये हुआ तय
अंत में मुख्य चुनाव अधिकारी प्रोफेसर बीएन तिवारी छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर एमएन त्रिपाठी एवं छात्र पदाधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें प्रशासन को यह कहा गया कि छात्र परिषद शपथ ग्रहण समारोह की तिथि और एवं अतिथि छात्र तय करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शहर के 100 गणमान्य लोगों को छात्र परिषद की तरफ से विश्वविद्यालय प्रशासन आमंत्रित करेगा एवं छात्र परिषद के पदाधिकारी तथा सदस्य कार्यक्रम की रूपरेखा तय करते हुए छात्र परिषद के पदाधिकारियों सदस्यों शिक्षकों अभिभावकों के लिए सत्कार की व्यवस्था करानी होगी तभी शपथ ग्रहण समारोह होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो